इनकम टैक्स विभाग ने सहारा ग्रुप पर ठोंका 24,000 करोड़ का क्लेम

2034

नई दिल्ली। सहारा प्रमुख सुब्रत राय की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इनकम टैक्स विभाग ने सहारा समूह की पुणे स्थित एम्बी वैली सिटी की होने वाली नीलामी में 24,000 करोड़ रुपये की दावेदारी पेश की है।

बॉम्बे हाई कोर्ट के अधिकारी सहारा की एम्बी वैली को नीलाम करने वाले हैं। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक हाई कोर्ट के आधिकारिक नीलामी अधिकारी ने एम्बी वैली के लिए न्यूनतम बोली 37,392 करोड़ रुपये रखी है। लेकिन इनकम टैक्स विभाग ने 24,843 करोड़ रुपये का दावा किया है जिसमें ब्याज नहीं शामिल है।

एम्बी वैली लिमिटेड (एवीएल) पर काफी आयकर बकाया

आयकर विभाग का कहना है कि एम्बी वैली की मालिक कंपनी एम्बी वैली लिमिटेड (एवीएल) पर काफी आयकर बकाया है। जिसे कंपनी ने काफी समय से नहीं चुकाया है। इसके बाद आयकर विभाग ने 26 अप्रैल को होने वाली आधिकारिक नीलामी अधिकारी के पास अपना आवेदन भेजा है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के इस साल फरवरी में आदेश दिया था कि सहारा समूह द्वारा 5092 करोड़ रुपये न जमा किये जाने के एवज में एम्बी वैली को नीलाम करके ये राशि वसूल जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप को 7 सितंबर तक अदालत में 1500 करोड़ रुपये जमा करने के लिए कहा था। अदालत ने साथ में यह भी कहा था कि अगर समूह पैसे समय से जमा कर देगा तो नीलामी प्रक्रिया रोकी जा सकती है।

एम्बी वैली सिटी लोनावाला के पास मौजूद है

जनवरी 2017 को इनकम टैक्स विभाग ने एम्बी वैली लिमिटेड को वित्त वर्ष 2012-23 के लिए 24,646 करोड़ रुपये की आय छिपाने पर नोटिस भेजा था। 14 अगस्त को नीलामी अधिकारी ने एम्बी वैली की नीलामी की सभी प्रमुख अखबारों में नोटिस जारी किया था।

आपको बता दे कि करीब 6,761.6 एकड़ में फैली एम्बी वैली सिटी लोनावाला के पास मौजूद है। यह वैली करीब 1700 एकड़ में फैली हुई है

Leave a Reply