Delhi Closed : दिल्ली में तीन दिन क्या-क्या रहेगा बंद? जानिए सबकुछ

176

नई दिल्ली। Delhi Closed :  जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राजधानी दिल्ली में आठ, नौ और 10 सितंबर को बंद का एलान किया गया है। बता दें कि इस दौरान नई दिल्ली जिले में कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। वहीं, स्कूल और कॉलेज से लेकर एक मेट्रो स्टेशन भी बंद रहने वाला है। इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है। साथ ही दिल्ली में 144 भी लागू कर दी गई है।

Aditya L1 : लॉन्चिंग के लिए तैयार भारत का सोलर मिशन आदित्य- एल1

क्या-क्या रहेगा प्रतिबंधित?

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सभी ऑफिस
प्राइवेट ऑफिस भी रहेंगे बंद (वर्क फ्रॉम होम की सलाह)
स्कूल और कॉलेज भी रहेंगे बंद (ऑनलाइन क्लासेज चला सकते हैं)
सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन रहेगा बंद
सुप्रीम कोर्ट आठ सितंबर को रहेगी बंद
सभी दुकानें, बाजार और व्यापारिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद
दिल्ली में भारी वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री
पैरा ग्लाइडिंग पर प्रतिबंध
पैरा-मोटर्स पर प्रतिबंध
हैंग-ग्लाइडर्स पर प्रतिबंध
माइक्रोलाइट एयरक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध
हॉट एयर बैलून्स पर प्रतिबंध
एयरक्रॉफ्ट से पैरा जंपिंग पर प्रतिबंध

बंद के दौरान क्या कटेगा कर्मचारियों का वेतन?

जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली को बंद (Delhi Closed) रखने का एलान किया गया है। बंद के दौरान बाजार में काम करने वाले कर्मचारी चिंता जता हे थे कि क्या उनका वेतन में कट जाएगा? इस स्थिति को साफ करते हए सरकार के श्रम विभाग ने निर्देश जारी किए है। श्रम आयुक्त कार्यालय की तरफ से नोटिस जारी कर कहा गया है कि जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते सभी दुकानें तथा व्यापारिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। इस दौरान कर्मचारियों के लिए पेड हॉलीडे रहेगा। इसका मतलब यह हुआ कि दुकान मालिक अपने कर्मचारियों की तीन दिनों का वेतन नहीं काट सकते हैं।

राजधानी में जी-20 को देखते हुए दिल्ली को सजाया और संवारा गया है। दिल्ली सरकार ने स्कूल-कालेज, दफ्तर और मार्केट से लेकर कई चीजों को 8-10 सितंबर तक बंद रखने का ऐलान किया था। जी-20 के दौरान नई दिल्ली में शैक्षणिक संस्थान, सभी बैंक और आर्थिक संस्थान भी बंद रहेंगे।

राजधानी नई दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन में 29 राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों और आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है।

New Rules : सितंबर से बदलने वाले हैं कई जरूरी नियम, निपटा लें ये काम

Leave a Reply