मंत्री गणेश जोशी ने की उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग की बैठक

0
233

देहरादून: प्रदेश के उद्योग मंत्री गणेश जोशी द्वारा उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग की विधान सभा कक्ष में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में निर्देश देते हुए कहा गया कि खादी ग्रामोद्योग के उत्पाद को गुणवत्तायुक्त बनाते हुए प्रतिस्पर्धी बनाया जाय। इसके लिए डिजायनर एवं नवीन मशीनों की सेवा ली जाय। खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों के ब्रिकी के लिए आउटलेट पर्यटक स्थल हरिद्वार, नैनीताल, ऋषिकेश, मसूरी में खोला जाय और आॅन लाईन मार्केटिंग को भी प्रोत्साहित किया जाय। आउटलेट के लिए किरायेदारी अथवा ज्वाइंट बेंचर की व्यवस्था की जाय। खादी ग्रामोद्योग को बढावा देने के लिए सब्सीडी दी जाय। खादी ग्रामोद्योग में तैयार की गई टावेल, हैंड टावेल, बैड सीट का ब्राॅड तैयार किया जाय। राज्य सरकार के विभागों में खादी सामाग्री के आपूर्ति के लिए अभियान चलाया जाय। स्थानीय रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए महिला उधमियों और रिटायर्ड सैनिकों के लिए रोजगार प्रोत्साहन योजना बनाई जाय।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों से बात 

पहाड पर औद्योगिकीकरण की योजना का रोड मैप तैयार की जाय

बैठक में उद्योग क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया जाय और पहाड पर औद्योगिकीकरण की योजना का रोड मैप तैयार की जाय। इस सम्बन्ध में काशीपुर में 33 करोड लागत से प्लास्टिक पार्क, हरिद्वार में मेडिकल डिवाईस पार्क, सेलाकुई में फार्मा फेज 2, सितारगंज में इलेक्ट्रानिक पार्क, काशीपुर में अरोमा पार्क और उधमसिंह नगर में एथानाल प्लांट बनाया जायेगा। जिसके माध्यम से दस हजार लोगो को रोजगार दिया जायेगा। इसके लिए केन्द्र सरकार को भी प्रस्ताव भेजा जायेगा। सिंगल बिन्डो सिस्टम को अधिक कारगर बनाते हुए अधिकतम 15 दिनों के भीतर आनापत्ति दे दी जाय।

इस अवसर पर बैठक में सचिव सचिन कुर्वे, मंत्री गणेश जोशी,अपर सचिव सुरेश चन्द्र जोशी, उपनिदेशक अनुपम द्विवेदी, शैली डबराल, राजेन्द्र कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू कह सकते है कांग्रेस को अलविदा

Leave a Reply