Atal Pension Yojana : 3.54 करोड़ लोगों ने लिया यह पेंशन प्लान

0
1377

दिल्ली। Atal Pension Yojana :  असंगठित क्षेत्र के कामगार अटल पेंशन योजना में निवेश करके हर महीने गारंटीड पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस सरकारी योजना में निवेश कर सकता है। बुढ़ापे के वक्त वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) चलाई जा रही है। 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक खास तौर पर असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के द्वारा किया जाता है।

Parliament attack 20th anniversary : पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

भारत सरकार के पोर्टल www.india.gov.in के मुताबिक अटल पेंशन योजना (एपीवाई) भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत, 60 साल की उम्र में 1,000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम पेंशन ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना में शामिल हो सकता है। इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं, आइए जानते हैं।

योग्यता, निवेश और फायदा

सरकारी पोर्टल www.india.gov.in के मुताबिक कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र 18 से 40 साल है, वह अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। साथ ही योजना का लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी बैंक या डाकघर में एक बचत खाता जरूर होना चाहिए। अगर आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना में निवेश शुरू करते हैं, तो 1,000 की गारंटीड मासिक का लाभ पाने के लिए, हर महीने इस स्कीम में 42 रुपये से निवेश करना होगा। वहीं, 5,000 रुपये की गारंटीड पेंशन पाने के लिए आपको इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये से निवेश करना होगा।

आपके ना रहने पर नॉमिनी को मिलेगा फंड

इसमें कॉन्ट्रिब्यूशन करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद फिक्स्ड पेंशन या अंशधारक की मृत्यु के बाद जीवनसाथी को उतनी ही गारंटीड पेंशन मिलती है। इसके अलावा अंशधारक के 60 साल का होने तक कुल जमा पेंशन फंड नॉमिनी को वापस करने की भी व्यवस्था है। वहीं, अगर दोनों यानी सब्सक्राइबर और जीवन साथी की मौत हो जाए, तो नॉमिनी को पेंशन मिलेगी।

ऐसे खुलवाएं खाता

अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए, आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर एपीवाई रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। हर महीने की इंस्टॉलमेंट के लिए आपके सेविंग अकाउंट में उपलब्ध राशि का होना जरूरी है।

Parliament Winter Session 2021 : लोकसभा, राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित

Leave a Reply