मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार तथा बड़े भाई तेज प्रताप के पैर छू कर आशीर्वाद लेते नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव

0
260

पटना, Bihar Election LIVE: बिहार में बुधवार को चुनाव प्रचार और तेज होता दिख रहा है। आज मुख्‍यमंत्री (CM) एवं जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्‍यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) चार जनसभाओं के साथ अपनी एक्‍चुअल रैलियों (Actual Rallies) की शुरुआत की है। नीतीश कुमार की जनसभाएं बांका के अमरपुर, भागलपुर के सुल्तानगंज, मुंगेर के तारापुर मे हो चुकी है। इसके बाद अब वे पटना के मोकामा में जनसभा करने जा रहे हैं। उधर, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता व महागठबंधन (Mahagathbandhan) के मुख्‍यमंत्री चेहरा (CM Face) तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने राघोपुर सीट से हाजीपुर में नामांकन दाखिल कर दिया है। आज दिल्‍ली में होने जा रही कांग्रेस चुनाव समिति (Congress Election Committee) की बैठक में दूसरे व तीसरे चरण के प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए जाएंगे। बिहार में चुनावी हलचल की पल-पल की खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

सीतामढ़ी के राजद प्रत्याशी सुनील कुमार .

सीतामढ़ी विधायक की कम हो गई उम्र! 2015 विधानसभा चुनाव में थे 39 वर्ष के, इस बार नामांकन के दौरान अपनी उम्र बताई 42 वर्ष

02.45 बजे: हवेली खड़गपुर के बाद माेकामा आएंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। अनंत सिंह के गढ़ में उनके खिलाफ मांगेंगे वोट

02.30 बजे: हवेली खड़गपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी में भी मैदान में डटे लोगों काे धन्यवाद दिया।

02.15 बजे: हवेली खड़गपुर में अशोक चौधरी बोले: 15 वर्ष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार का देश में सबसे तेज रफ्तार से विकास कराया। पहले की सरकार ने चरवाहा विद्यालय खाेले, नीतीश कुमार ने आइआइटी, बीआइटी, चाणक्या लॉ कालेज जैसे तकनीकी संस्थान खोले।

02.00 बजे: मुंगेर के हवेली खड़गपुर में सभा मंच पर पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

01. 45 बजे: मुंगेर के हवेली खड़गपुर में सीएम नीतीश की जनसभा के स्थल पर उमड़ी भीड़।

01.30 बजे: भागलपुर के सुल्‍तानगंज में नीतीश कुमार की जनसभा।

01.15 बजे: वैशाली जिला के महुआ प्रखंड की कन्हौली पंचायत के मनपुरा गांव के आरजेडी समर्थक नटवर यादव अपने चाचा मुनि पहलवान के साथ हाजीपुर कलेक्ट्रेट के बाहर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नामांकन में पहुंचे, जहां उनके साथ सेल्फी लेने वालों की कतार लग गई।

01.00 बजे: कुछ ही देर में कांग्रेस में शामिल होने जा रहीं शरद यादव की बेटी सुभाषिणी राज राव। बिहार के बिहारीगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना।

12.45 बजे: जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्‍होंने कहा है कि पार्टी अपने रास्ते से भटक गई है।

12.30 बजे: बीजेपी के भूपेंद्र यादव चुनाव प्रचार के लिए रवाना। कहा कि तेजस्वी बिहार को लालटेन युग में ले जाना चाहते हैं। वे बताएं कि आरजेडी के शासनकाल में भ्रष्टाचार क्यों बढ़ा? कृषि विकास, सड़क, पानी, बिजली में विकास क्यों नहीं कर पाए?

12.15 बजे: तेजस्‍वी यादव ने राघाेपुर सीट से किया नॉमिनेशन। इसके बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला। कहा कि नीतीश कुमार अपने गृह जिला से चुनाव लड़ें, वे वहां से भी लड़कर उन्‍हें पराजित कर देंगे।

12.00 बजे: बांका के अमरपुर में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार का विकास उनका विजन है। अगर उनकी सरकार फिर बनी तो वे सात निश्‍चय पार्ट 2 लागू करेंगे।

11.50 बजे: बांका के अमरपुर में सीएम नीतीश कुमार का सम्बोधन शुरू। कहा कि बिहार में चुनाव की यह उनकी पहली सभा है।

11.35 बजे: बांका के अमरपुर की चुनावी सभा के मंच के पास ठीक 11.30 बजे उतरा सीएम का हेलीकॉप्‍टर। कुछ ही देर में मंच पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार। उनके साथ मंत्री अशोक चौधरी भी हैं।

11.30 बजे: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बांका जिला के अमरपुर विधानसभा क्षेत्र से जेडीयू उम्मीदवार जयंत राज के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। सभा मंच पर सांसद गिरिधारी यादव और विधायक जनार्दन मांझी पहुंचे। विधायक जनार्दन मांझी के पुत्र हैं जेडीयू उम्मीदवार जयंत राज।

11.15 बजे: राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन के लिए अपने आवास से निकलने के पहले तेजस्वी यादव को मां राबड़ी देवी ने दही खिला कर किया विदा। बड़े भाई तेजप्रताप के पैर छूकर लिया आशीर्वाद।

11.00 बजे: कुछ ही देर में राघोपुर सीट से आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव करेंगे नामांकन।

10.45 बजे: गोपालगंज में महागठबंधन के आरजेडी के तीनों उम्मीदवारों का नामांकन। हथुआ से आरजेडी जिलाध्यक्ष राजेश कुशवाहा, बरौली से पूर्व विधायक व प्रदेश महासचिव रेयाजूल हक राजू तथा बैकुंठपुर से प्रेम शंकर यादव करेंगे नामांकन।

10.30 बजे: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की बांका, भागलपुर, मुंगेर व पटना में चार चुनावी जनसभाएं।

उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी की भोजपुर के बड़हरा और गया के वजीरगंज में चुनावी जनसभाएं।

10.00 बजे: आज दिल्‍ली में कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक। दूसरे व तीसरे चरण के प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए जाएंगे। हालांकि, फिलहाल घोषणा केवल दूसरे चरण के प्रत्‍याशियों की ही की जाएगी।

LEAVE A REPLY