Cauvery water dispute : कावेरी जल विवाद को लेकर कर्नाटक बंद

157

Cauvery water dispute :  कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी जल विवाद को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। उसी के विरोध में कई संगठनों सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया है।

Dengue : डेंगू संक्रमण के बढ़ते मरीजों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का अलर्ट- बरतें सावधानी

कावेरी जल विवाद (cauvery water dispute) पर विभिन्न किसान संगठनों द्वारा ‘कर्नाटक बंद’ बुलाया गया है। बंद को देखते हुए शनिवार को मांड्या और बेंगलुरु में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, कर्नाटक बंद (Karnataka Bandh) के दौरान कई संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में कन्नड़ समर्थक संगठनों ने कावेरी जल बंटवारे के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर पुलिस प्रशासन भी मौजूद है।

दोपहर में होगी एक बैठक- डीके शिवकुमार

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि कर्नाटक बंद पूरी तरह से शांतिपूर्ण है… सभी लोग सहयोग कर रहे हैं। हमने सभी को पूरी सुरक्षा दी है। हमने संस्थानों से अनुरोध किया है कि वे बंद का आह्वान न करें क्योंकि सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट से कोई सहमति नहीं है। बेंगलुरु और कर्नाटक सुरक्षित हैं…दोपहर में एक बैठक है, मैंने अपनी टीम वहां भेजी है…हम विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे…

फिल्म से जुड़े लोगों ने भी किया बंद का समर्थन

फिल्म से जुड़े लोगों ने कावेरी जल मुद्दे पर विरोध कर रहे कन्नड़ समर्थक संगठनों को समर्थन दिया है।

कन्नड़ कार्यकर्ता ने किया 5 अक्टूबर को बंद का आह्वान

कन्नड़ कार्यकर्ता वट्टल नागराज ने कावेरी जल विवाद के तहत 5 अक्टूबर को बेंगलुरु के मैसूर बैंक सर्कल से केआरएस बांध तक विरोध मार्च का आह्वान किया है।

अपनी बाइक पर बकरी लेकर पहुंचा प्रदर्शनकारी

कावेरी जल विवाद के चलते पूरे कर्नाटक में बंद का आह्वान किया गया है। जिसके तरहत लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं, एक प्रदर्शनकारी अपनी बाइक पर बकरी लेकर फ्रीडम पार्क पहुंचा था।

 बेंगलुरु को नहीं मिलेगा पीने का पानी- तेजस्वी सूर्या

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि राज्य सरकार तमिलनाडु के लिए कावेरी नदी का पानी छोड़ रही है। अगर कावेरी नदी का पानी इसी तरह तमिलनाडु में जाता रहा तो बेंगलुरु के लोगों को पीने का पानी नहीं मिलेगा। कर्नाटक सरकार CWMA (Cauvery Water Management Authority) के समक्ष अपना मामला पेश करने में विफल रही है।

 किसान संघ ने किया ‘रेल रोको’ प्रदर्शन

कर्नाटक के मांड्या में किसान संघ के सदस्यों ने कावेरी जल बंटवारे के मुद्दे पर रेल रोको विरोध प्रदर्शन किया।

कर्नाटक से फिर पानी मांगेगा तमिलनाडु – मंत्री दुरईमुरुगन

कावेरी जल बंटवारे के मुद्दे पर तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन ने कहा, हम फिर से कर्नाटक से 5000 क्यूसेक पानी छोड़ने की मांग करेंगे… हम सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे और वे कर्नाटक सरकार को निर्देश देंगे।

मांड्या में मानव श्रृंखला बनाकर हुआ प्रदर्शन

कावेरी जल विवाद के चलते विभिन्न संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने मांड्या शहर के मध्य में मानव श्रृंखला बनाकर मुख्य सड़क को अवरुद्ध करने के बाद विरोध प्रदर्शन किया।

 कर्नाटक बंद के कारण सड़के सुनसान

मैसूरु में देवराज उर्स रोड, केआर सर्कल समेत CBD सुनसान नजर आ रहे हैं। पर्यटक स्थल, चिड़ियाघर और महल खुले हैं, हालाँकि, आज कोई पर्यटक यहां नहीं आ रहे हैं।

कर्नाटक बंद के समर्थन में आए वकील

कर्नाटक बंद के समर्थन में वकील और मैसूरु बार एसोसिएशन के सदस्यों अदालती कार्यवाही रोकी।

India-Canada Row : Ilhan Omar को Priyanka Chaturvedi ने दिखाया आईना

Leave a Reply