Cyclone Biporjoy : इन 8 राज्यों में बिपरजॉय का खतरा, IMD का अलर्ट

222

नई दिल्ली: Cyclone Biporjoy  चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मुंबई से लेकर केरल के तट तक अपना असर देखना शुरू कर दिया हैं. गुजरात में आईएमडी ने भारी अलर्ट जारी किया हुआ है. गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में भी चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, लक्षद्वीप, आदि सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मौसम की चेतावनी जारी की है. गुजरात में मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. 16 जून तक के लिए बंदरगाह बंद कर दिये गए है.

Karnataka : भाजपा की ओर से दायर मानहानि मामले में राहुल गांधी

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

आने वाले चक्रवात के कारण क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ मौसम खराब हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव से राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं 16 जून को दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 17 जून तक जोधपुर, उदयपुर और अजमेर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

जानें 15 जून को कहां होगा लैंडफॉल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, (Cyclone Biporjoy)  गुरुवार यानी कि 15 जून दोपहर को कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचेगा. जिसकी अधिकतम रफ्तार यानी हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. तट से टकराने के बाद इसकी रफ्तार धीमी हो जाएगी. गुजरात साइक्लोन के कल दोपहर 3:00 बजे इसके गुजरात जखाऊ तट पर हिट करने की संभावना है. ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, बहुत थोड़ा सा डायरेक्शन चेंज साइक्लोन मूवमेंट में देखा गया है, जिससे इस बात की संभावना है.

165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है बिपरजॉय

भारतीय तट जखाऊ से जो कि पहले की अनुमानित जगह थी उससे थोड़ी दूर पाकिस्तान के डायरेक्शन के साइड यह साइक्लोन हिट कर सकता है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय 13 जून को रात साढ़े 11 बजे उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर अक्षांश 21.7N और लंबे 66.3E के पास, देवभूमि द्वारका के लगभग 300 किलोमीटर WSW में स्थित है. वहीं ट्रैकर के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय फिलहाल 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है.

Uttarkashi love jihad : प्रशासन की अनुमति के बिना ही महापंचायत की हो रही तैयारी

Leave a Reply