E Medical visa : ई-मेडिकल वीजा शुरू करेगा भारत; पीएम मोदी ने किया एलान

32
video

नई दिल्ली। E Medical visa :  शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से द्विपक्षीय मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा एलान किया है। बांग्लादेश से भारत इलाज करवाने आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा की शुरूआत की जाएगी।

Ranchi Land Scam : जमीन घोटाला मामले में रांची में ईडी की छापेमारी; एक करोड़ बरामद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा (E Medical visa) सुविधा शुरू करेगा। इसके अलावा बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने की पहल की है। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं।

एक साल में कई परियोजनाओं को पूरा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है। पिछले एक साल में हमने मिलकर लोक कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं। दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है।

भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सफलतापूर्वक चल रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हो गई है। भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है। सिर्फ एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है।

समझौता ज्ञापनों का किया आदान

आज भारत बनाम बांग्लादेश के बीच टी-20 विश्वकप 2024 का मैच खेला जाना है। पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों की टीमों को शुभकामनाएं दीं। इससे पहले भारत और बांग्लादेश ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया।

International yoga day 2024 : योग दिवस की उत्तराखंड में धूम, लोगों में दिखा उत्साह

video

Leave a Reply