Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे को देखते हुए वाराणसी में हाई अलर्ट

179

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी सर्वे के लिए आज का दिन अहम है। भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआइ) की टीम द्वारा ज्ञानवापी परिसर में सर्वे शुरू हो गया है। ज्ञानवापी में सर्वे को देखते हुए जिले की पुलिस और प्रशासनिक महकमा हाई अलर्ट पर है। ज्ञानवापी परिसर के पास पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है। इसके साथ ही वाराणसी में हाई अलर्ट है।

Modi Surname Case : राहुल गांधी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी

ज्ञानवापी में सर्वे पिछले दस दिन से रुका हुआ है। एएसआई की 43 सदस्यीय टीम ने 24 जुलाई को सर्वे के लिए पहुंची थी। सुबह सात बजे सर्वे शुरू भी हो गया था, लेकिन दोपहर लगभग 12:30 बजे सर्वे पर रोक लगाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था। उस दिन से अब तक 10 दिन सुप्रीम कोर्ट और फिर इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश से ज्ञानवापी में सर्वे का काम रुका रहा। अब शुक्रवार से सर्वे शुरू होगा।

वर्षों का इंतजार अब खत्म होने का समय आ गया: रोशन पाण्डेय

ज्ञानवापी सर्वे मामले (Gyanvapi Survey) पर अब लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। राष्ट्रीय हिन्दू दल के अध्यक्ष रोशन पाण्डेय ने कहा कि ज्ञानवापी का सच तो दुनिया को पता है सिर्फ वैज्ञानिक घोषणा का इंतजार है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक जांच के बाद मुस्लिम पक्ष के पास कोई आधार नहीं रहेगा।

नमाज के लिए मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी पहुंचे ज्ञानवापी

ज्ञानवापी परिसर में जुमे की नमाज के लिए लोग इकट्ठा हो गए हैं। ज्ञानवापी में जुमे की नमाज पढ़ने के लिए मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी भी पहुंचे हैं।

अब नमाज के बाद होगा सर्वे

एएसआइ सर्वे जुमे की नमाज की वजह से दोपहर 12.30 से नमाज पूरी होने और परिसर खाली होने तक रुका रहेगा। जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि नमाज के बाद सर्वे दोबारा शुरू किया जाएगा।

कड़ी सुरक्षा के बीच जुमे की नमाज के लिए जा रहे लोग

ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Survey) में जुमे की नमाज के लिए लोगों की भीड़ कड़ी सुरक्षा के बीच अंदर जाने लगी है। बेरिकेडिंग लगातार पुलिस हर एक शख्स की जांच कर रही है। गौरतलब है कि एएसआई द्वारा सर्वे के बीच में नमाज के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों को एंट्री दी जा रही है।

थोड़ी देर में SC में होगी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई

ज्ञानवापी सर्वे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दी है। इसी अपील पर बस थोड़ी में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी। गौरतलब है कि मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतेज़ामिया ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से सर्वे को बंद कराने की गुहार लगाई और याचिका की सुनवाई जल्द करने की अपील की थी।

ASI ही बता सकता है सर्वे पूरा करने में कितने दिन लगेंगे: सुधीर त्रिपाठी

हिंदू पक्ष की ओर से पेश वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि एएसआई ही बता सकता है कि सर्वे पूरा करने में कितने दिन लगेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का सर्वे पूरा करने में 7-8 महीने लग गए। ऐसे में अब एएसआई ही सर्वे की तय सीमा बता सकता है।

जीपीआर तकनीक से हो रहा ज्ञानवापी में सर्वे

ज्ञानवापी में सर्वे ग्राउंड पेनीट्रेटिंग रडार (जीपीआर) तकनीक के जरिए हो रहा है। ये तकनीक काफी खास है। इसमें बिना जमीन खोदे ही 10 मीटर गहराई तक धातु व अन्य सरंचनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है।

सर्वे में कोई शाम‍िल नहीं हुआ मुस्‍ल‍िम पक्ष

मुस्‍ल‍िम पक्ष की ओर से ज्ञानवापी सर्वे (Gyanvapi Survey) में कोई शाम‍िल नहीं हुआ है। मुस्‍ल‍िम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है। दरअसल मुस्लिम पक्ष ने इस मामले को लेकर एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसको लेकर आज अहम सुनवाई भी है।

बजे तक होगा सर्वे, नमाज के लिए खाली किया जाएगा परिसर

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई का सर्वे जारी है। गौरतलब है कि सर्वे 12 बजे तक चलेगा। दरअसल शुक्रवार को यहां नमाज अदा की जाती है, जिसको देखते हुए परिसर को खाली कराया जाएगा। इसके बाद नमाज के ल‍िए एएसआई की टीम पर‍िसर छोड़ देगी। 12 बजे के बाद सर्वे को थोड़ी देर के लिए रोका जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि शाम को 3 से 5 बजे तक सर्वे फ‍िर से शुरु हो सकता है।

डीएम और पुलिस कमिश्नर पहुंचे ज्ञानवापी

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे शुरू हो गया है। भारी पुलिस बल की तैनाती परिसर के बाहर है। मौके पर पुलिस महकमे के आला अधिकारी खुद मौजूद हैं। डीएम एस राजलिंगम और पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन भी ज्ञानवापी पहुंच गए हैं।

पहुंच गई ASI की टीम, थोड़ी देर में शुरू होगा सर्वे

सुबह 7.40 बजे सर्वे की टीम गेट नंबर चार पर पहुंची। इस दौरान वादी महिलाओं के साथ मौजूद सोहनलाल आर्य को भीतर नहीं जाने दिया गया। पुलिस ने सोहनलाल को बाहर कर दिया है। ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की वजह से परिसर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। परिसर के आस- पास से गुजरने वाले लोगों की जांच सुबह से चल रही है। मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दी थी सर्वे को हरी झंडी

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर के वैज्ञानिक सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गुरुवार को महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। कोर्ट ने परिसर का (सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सील वुजूखाने को छोड़कर) वैज्ञानिक सर्वे कराने पर लगी रोक हटा दी थी और जिला जज वाराणसी के 21 जुलाई, 2023 के आदेश को बहाल कर दिया था। दोनों पक्षों को आदेश का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद शुक्रवार से एक बार फिर से सर्वे शुरू किया जाएगा।

Violence In Manipur : मणिपुर के बिष्णुपुर में फिर भड़की हिंसा, 17 लोग घायल

Leave a Reply