H9N2 Virus : चीन में तेजी से फैल रही रहस्यमयी बीमारी 

82

नई दिल्ली। H9N2 Virus :  ड्रैगन सहित पूरा विश्व अभी कोरोना महामारी से पूरी तरह उभरा भी नहीं था कि चीन में एक अलग तरह की बीमारी के मामले सामने आए हैं। यह बीमारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। इसके मामले उत्तरी चीन में देखे गए। हालांकि, भारत सरकार चीनी बच्चों में फैल रहे H9N2 के मामलों के प्रकोप पर बारीकी से अपनी नजर रख रहा है।

Rajasthan election 2023 : राजस्थान का 36 घंटे में तय होगा भविष्य

आपात स्थिति के लिए भारत तैयार

स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में फैल रहे एच9एन2 के प्रकोप और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर अपनी करीबी नजर बनाए हुआ है। बकौल स्वास्थ्य मंत्रालय, चीन में रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा मामले के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों से भारत को जोखिम कम है।

बता दें कि भारत चीन में इन्फ्लूएंजा की मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की आपात स्थिति के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारी के मामले बढ़ने का संकेत दिया गया है, जिसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी बयान जारी किया है।

सांस संबंधी बीमारियों में वृद्धि

मौजूदा जानकारियों के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्तों में चीन में सांस संबंधी बीमारियों की घटनाओं में वृद्धि दर्ज की गई है।

मंत्रालय के मुताबिक, बच्चों में सांस की बीमारी के सामान्य कारणों को शामिल किया गया है और किसी भी असामान्य रोगजनक की कोई पहचान नहीं हुई।

DeepFake Issue : DeepFake के गलत इस्तेमाल पर लगेगी रोक

Leave a Reply