Income tax : ओडिशा में आयकर विभाग के छापों में अबतक 290 करोड़ बरामद

84

Income tax :  ओडिशा में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी आयकर विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई जारी। छापेमारी के दौरान शराब की कंपनी में काम करने वाले एक समूह के खिलाफ आयकर विभाग ने आज अपनी कार्रवाई तेज की। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग के छापों के बाद ‘बेहिसाबी’ नकदी जब्त हुई है। अधिकारियों ने बताया कि कर विभाग ने नोटों की गिनती के लिए करीब 40 बड़ी और छोटी मशीनें लगाई हैं।

Telangana : अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

सूत्रों ने बताया कि झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू से जुड़े एक परिसर की भी तलाशी ली गई। अधिकारी अब कंपनी के विभिन्न अधिकारियों और इसमें शामिल अन्य लोगों के बयान दर्ज कर रहे हैं और नकदी की गिनती शनिवार तक पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि करीब 290 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी जब्त होने की संभावना है।

करीब 225 करोड़ रुपये बरामद
अधिकारियों ने बताया कि आयाकर विभाग (Income tax) ने सख्ती कर शुक्रवार तक करीब 225 करोड़ रुपये बरामद किए। वहीं, शनिवार को जारी कार्रवाई के दौरान टीम ने बोलांगीर जिले के सुदापाड़ा इलाके में एक देसी शराब निर्माता के घर से 20 बैग नकदी जब्त की। बरामद राशि की गिनती की जा रही है और इसके 50 करोड़ रुपये से अधिक होने की आशंका है।

156 नकदी से भरे बैग मिले
आयकर विभाग के अधिकारी शुक्रवार को 156 नकदी से भरे बैगों को गिनती के लिए बोलांगीर में मौजूद एसबीआई की मुख्य शाखा ले गए थे। हालांकि, पिछले तीन दिनों से भुवनेश्वर में डेरा डाले आयकर महानिदेशक संजय बहादुर ने छापेमारी के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। उन्होंने सिर्फ इतना बताया कि उनके लोग इस पर काम कर रहे हैं।

150 अधिकारियों ने छापेमारी की
सूत्रों के अनुसार, शराब की भट्टी करने वाले समूह के खिलाफ 150 अधिकारियों ने छापेमारी की। इसके अलावा छापेमारी के दौरान विभिन्न स्थानों से बरामद डिजिटल दस्तावेजों के सत्यापन के लिए हैदराबाद के 20 अन्य अधिकारियों को भी काम पर लगाया गया है।

दो शाखाओं में की जा रही गिनती
सूत्रों ने बताया कि जब्त किए गए धन की गिनती संबलपुर और बोलांगीर में एसबीआई की दो शाखाओं में की जा रही है। नकदी की गिनती करना मुश्किल काम हो गया है और भारी लोड के कारण मशीनों में खराबी आ गई है। विभिन्न बैंकों से नोट गिनने वाली मशीनें भी मंगाई गई हैं।

MP New CM : सोमवार को होगा मध्य प्रदेश में सीएम के नाम का एलान

Leave a Reply