Jahangirpuri Riots: जहांगीरपुरी में फिर पथराव, एक पुलिस अधिकारी घायल

362

नई दिल्ली। Jahangirpuri Riots:  हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार शाम को दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद सोमवार दोपहर कुछ लोगों ने फिर पथराव कर दिया।  जहांगीरपुरी हिंसा मामले में संदिग्ध को पकड़ने गई पुलिस टीम पर पथराव किया गया है। इस दौरान एक अधिकारी घायल भी हुआ है। दरअसल, हिंसा में शामिल महिला आरोपितों को हिरासत में लेने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की टीम जा रही थी। इसी दौरान कुछ लोगों ने टीम पर पथराव कर दिया। वहीं, अब यहां पर धीरे-धीरे शांति कायम हो रही है। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने एहतियात बरतते हुए पुलिस बल की तैनाती फिलहाल जारी रखने का निर्णय लिया है।

PM Modi visit Gujarat: पीएम कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास

पुलिस कमिश्वर राकेश स्थाना ने माहौल बिगाड़ने वालों को कड़ा संदेश दिया

इस बीच जहांगीरपुरी हिंसा (Jahangirpuri Riots) के बाद पहली बार मीडिया के सामने आए दिल्ली पुलिस कमिश्वर राकेश स्थाना ने माहौल बिगाड़ने वालों को कड़ा संदेश दिया है। सोमवार दोपहर में पत्रकार वार्ता के दौरान दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया के जरिए शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। हम सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं और गलत सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जनता अफवाहों पर ध्यान न दें।

उन्होंने यह भी कहा कि शोभायात्रा के पिछले हिस्से में जो लोग मौजूद थे उनके साथ वहां पर खड़े लोगों के साथ टकराव हुआ और पथराव शुरू हुए। उनका कहना है कि विवाद मामूली बात से शुरू हो जो जोरदार हिंसा में तब्दील हो गया। इसमें 9 लोग घायल हुए जिनमें 8 पुलिस अधिकारी हैं। राकेश अस्थाना ने बताया कि मामले में अबतक 23 लोग गिरफ्तार हुए हैं। सोशल मीडिया की वीडियो फूटेज की जांच की जा रही है।

हनुमान भक्तों पर हमला करने वालों पर कार्रवाई की मांग

यहां पर बता दें कि हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्र पर जहांगीरपुरी में शनिवार को किए गए हमले को लेकर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का प्रतिनिधिमंडल रविवार को पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना से मिला था। विहिप के प्रदेश अध्यक्ष कपिल खन्ना के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए शोभायात्र की सुरक्षा में नाकाम अधिकारियों और हनुमान भक्तों पर हमला करने वालों पर कार्रवाई की मांग की थी।

विहिप ने कहा कि चूंकि यह शोभायात्र दिल्ली पुलिस की पूर्व सूचना के जरिये निकाली गई थी, ऐसे में जिन अधिकारियों ने समुचित सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराई, उन पर कार्रवाई हो। विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि पुलिस अगर धार्मिक यात्रओं को समुचित सुरक्षा देने में सक्षम नहीं है तो बजरंग दल अपनी रक्षा स्वयं कर लेगा। बंसल ने बताया कि कई स्थानों पर पुलिस ने इसलिए शोभायात्र निकलने की मंजूरी नहीं दी, क्योंकि वहां की मस्जिदों ने पत्र लिखा था।

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का भी कहना है कि जहांगीरपुरी की घटना (Jahangirpuri Riots) से संबंधित किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल जहांगीरपुरी में स्थिति सामान्य है। सोशल मीडिया पर पुरानी घटनाओं के फोटो आदि को साझा कर उसे जहांगीरपुरी की घटना से जोड़ कर दिखाने की बातें सामने आ रही हैं। लोगों से अपील है कि किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें।

Hanuman Jayanti 2022: के अवसर पर CM धामी ने की पूजा अर्चना

Leave a Reply