Sponsored
loading...

17 राज्‍यों की 55 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया हो जाएगी आज पूरी

0
153

नई दिल्‍ली। Rajya Sabha Election 2020: 26 मार्च को होने वाले राज्‍य सभा चुनावों के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है साथ ही बुधवार, 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। राज्यसभा में सदस्यों का चुनाव राष्ट्रपति चुनाव प्रणाली की तरह ही होता है। यहां गुप्‍त मतदान नहीं होता है बल्‍कि ओपन बैलेट की प्रक्रिया अपनाई जाती है।

देश के विभिन्‍न राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी गुजरात से चुनाव लड़ेंगे। हरियाणा से दीपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को पूरा हो रहा है।

17 राज्‍यों में 55 सीटें:-

– महाराष्ट्र में 7 सीटें

महाराष्‍ट्र में कांग्रेस से राजीव सातव, राकांपा से फौजिया खान, शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी और भाजपा से डॉ.भागवत कराड ने नामांकन दाखिल किया है।

– बिहार में 5

यहां से पांच उम्मीदवारों में राज्यसभा के उप सभापति और जदयू के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह, रामनाथ ठाकुर भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता व अमरेंद्रधारी सिंह का नामांकन दर्ज किया गया हैं।

– ओडिशा में 4

ओडिशा की चार राज्यसभा सीटों के लिए बीजद पार्टी के उम्मीदवारों के रूप में सुभाष सिंह, मुन्ना खान, सुजीत कुमार और ममता महंत ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

– तमिलनाडु में 6

तमिलनाडु के छह उम्मीदवारों का राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है। इनमें अन्नाद्रमुक और द्रमुक के तीन-तीन उम्मीदवार शामिल हैं।छह उम्मीदवारों में पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई और पूर्व केंद्रीय मंत्री जी के वासन के अलावा अन्नाद्रमुक के थम्बीदुरई और के पी मुनुसामी, तमिल मनीला कांग्रेस के नेता जी के वासन, द्रमुक के एन आर एलांगो, पी सेल्वराज और तिरुचि शिवा शामिल हैं। अन्नाद्रमुक, द्रमुक और माकपा के कई सदस्यों के दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होने के बाद छह सदस्यों के पद खाली हो जाएंगे।

– पश्चिम बंगाल में 5

– आंध्र प्रदेश में 4

– तेलंगाना में 2

– असम में 3

– छत्तीसगढ़ में 2

– गुजरात में 4

– हरियाणा में 2

– हिमाचल प्रदेश में 1

– झारखंड में 2

– मध्य प्रदेश में 3

– मणिपुर में 1

– राजस्थान में 3

– मेघालय में 1

राज्यसभा की 55 सीटों में से 15 भाजपा के पास, 3 जदयू के पास और 4 AIADMK के पास है। इनके अलावा बीजद के भी दो सदस्य हैं। वहीं, विपक्षी दलों में कांग्रेस के 13 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है और जबकि 18 सदस्य अन्य दलों एनसीपी, शिवसेना और टीएमसी के हैं।

loading...

LEAVE A REPLY