NDA vs INDIA : सोमवार को संसद में पेश होगा दिल्ली अध्यादेश विधेयक

164

NDA vs INDIA : लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। शुक्रवार को मणिपुर मुद्दे पर दोनों सदन में विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया जिसके कारण पहले 12 बजे तक और फिर दिनभर के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। हालांकि लोकसभा में दो विधेयक पारित किए लेकिन राज्यसभा में कोई कामकाज नहीं हो सका। विपक्ष मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सदन में जवाब देने की मांग पर अड़ा हुआ है। अविश्वास प्रस्ताव का लाना भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

UTTRAKHAND : मुख्यमंत्री धामी से नेपाल के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल ने की भेंट

सोमवार को संसद में सत्ता-विपक्ष की परीक्षा
सोमवार को दिल्ली अध्यादेश विधेयक संसद में पेश हो सकता है। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार (31 जुलाई) से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान दोनों सदनों में सरकार के एजेंडे पर कामकाज की सूची पर बात की, जिसमें दिल्ली शासन व्यवस्था से जुड़ा विधेयक भी लिस्ट होंगे।

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित
भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि शोर-शराबे के बीच लोकसभा में खनन और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2023 ध्वनि मत से पारित कर दिया। साथ ही द नेशनल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कमीशन बिल, 2023 और द नेशनल डेंटल कमीशन बिल, 2023 भी लोकसभा में पारित हो गए।

सभापति और टीएमसी सांसद में तीखी बहस (NDA vs INDIA)
राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच शुक्रवार को राज्यसभा में तीखी बहस हुई जिसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत विपक्षी सांसदों द्वारा दिए गए नोटिस को स्वीकार न करने के मुद्दे पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ है।
सभापति ने कहा कि वह पहले ही इस मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा के लिए सहमत हो चुके हैं और सदस्यों से उस नियम के तहत इस मुद्दे पर चर्चा करने को कहा है। इस पर डेरेक ओब्रायन अपनी बात रखने के लिए मेज थपथपाई, जिस पर सभापति नाराज हो गए। सभापति ने कहा कि आसन के प्रति सम्मान दिखाइए और मेज मत थपथपाइए। सभापति के टोकने के बावजूद डेरेक ओ ब्रायन ने अपनी बात जारी रखी। जिस पर सभापति ने कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई तक के लिए स्थगित
राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई थी।

राज्यसभा की कार्यवाही हुई शुरू
संसद के मानसून सत्र के सातवें दिन राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। पिछले छह दिनों की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गई थी।

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। मणिपुर वायरल वीडियो को लेकर विपक्ष पीएम मोदी से सदन में जवाब देने की मांग पर अड़ा है।

सांसदों ने मणिपुर हिंसा पर मांग को लेकर दोनों सदनों में दिया नोटिस
संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने शुक्रवार को मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग करते हुए नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा का आग्रह किया।

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सदन में हंगामा कर सकता है विपक्ष
विपक्ष आज लोकसभा अध्यक्ष से केंद्र के खिलाफ दायर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए एक तारीख तय करने की मांग कर सकता है। विपक्षी गठबंधन इंडिया की तरफ से यह प्रस्ताव कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया। गुरुवार को प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर नोकझोंक हुई थी।

PM Modi Rajasthan Visit : ‘इंडिया नाम रखने से UPA के कुकर्म नहीं छुपेंगे’ : पीएम

 

 

Leave a Reply