Parliament Session: आज भी बाधित रहने के आसार

0
234

नई दिल्ली। Parliament Session: जैसे कि विपक्ष के रवैये को देखते हुए आज भी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रहने के आसार लगाए जा रहे थे, सही वैसा ही देखने को मिल रहा है। दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया। पेगासस जासूसी प्रकरण की जांच कराए जाने की मांग को लेकर विपक्ष ने सदन की कार्यवाही नहीं चलने दी। इसके अलावा विपक्ष तीन कृषि कानूनों और महंगाई के मुद्दों पर भी आंदोलित है।

Mirabai Chanu Tokyo Olympics: में रजत पदक जीतकर पहुंचीं भारत

Parliament Session:  में कार्यवाही की शुरुआत

इससे पहले भी संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही की शुरुआत से पहले सोमवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध में शहीद वीर जवानों को श्रद्धांंजलि दी गई, जिसके बाद राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष ने पेगासस मुद्दे पर हंगामा किया और दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई। 4 बजे एक बार फिर से राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, दो विधेयकों को चर्चा के बाद लोकसभा में पारित किया गया और सदन को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, आज फिर कार्यवाही बाधित हो रही है।

-गृह राज्य मंत्री ने बताया, ‘नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 को 12.12.2019 को अधिसूचित किया गया है और यह 10.01.2020 से लागू हो गया है। अधीनस्थ विधान, लोकसभा और राज्यसभा की समितियों से अनुरोध किया गया है कि वे सीएए के तहत नियम बनाने के लिए 09.01.2022 तक का समय और बढ़ा दें।’

-लोकसभा में गृह राज्य मंत्री, ‘उपलब्ध जानकारी के अनुसार, हरियाणा-हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र-कर्नाटक, असम-अरुणाचल प्रदेश, असम-नागालैंड, असम-मेघालय और असम-मिजोरम के बीच सीमाओं और दावों और प्रतिदावे के सीमांकन से उत्पन्न यह सब सीमा विवाद हैं।’ नित्यानंद राय ने आगे कहा कि कुछ विवादित सीमावर्ती क्षेत्रों से कभी-कभी विरोध और हिंसा की घटनाएं सामने आती हैं।

-Parliament Session: में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया, ‘जैसा कि दिल्ली पुलिस द्वारा रिपोर्ट किया गया है, वर्ष 2020 के दौरान यूएपीए के तहत 9 मामले दर्ज किए गए और 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया।’

-नित्यानंद राय ने बताया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स की संख्या इस प्रकार है:

-लोकसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया, ‘पिछले 3 वर्षों में देश में नक्सली गतिविधियों/वामपंथी उग्रवाद गतिविधियों में कमी आई है।’

-लोकसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने पिछले तीन वर्षों के दौरान हिरासत में हुई मौतों (पुलिस और न्यायिक) के संबंध में दर्ज मामलों की कुल संख्या बताई।

-लोकसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित।

-लोकसभा में गृह राज्य मंत्री बोले, ‘झारखंड और छत्तीसगढ़ में भाकपा (माओवादी) द्वारा बच्चों को अपने संगठन में शामिल करने, खाना पकाने, दैनिक उपयोग की सामग्री ले जाने और सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में जानकारी एकत्र करने की कुछ खबरें आई हैं। उन्हें सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाता है।’ लोकसभा में नित्यानंद राय ने आगे कहा कि पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था के विषय राज्य सरकारों के पास हैं। इसलिए, राज्य सरकारें ऐसे मामलों में कानूनी कार्रवाई करती हैं।

-कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर प्रधानमंत्री या केंद्रीय गृह मंत्री की उपस्थिति में चर्चा करने के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस दिया है।

-लोकसभा 12.30 तक स्थगित रहेगी।

-राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई।

-लोकसभा दूसरी स्थगित। अब कार्यवाही 12 बजे तक रुकी।

-असम से कांग्रेस सांसद, रिपुन बोरा ने नियम 176 के तहत राज्यसभा में एक छोटी अवधि की चर्चा का नोटिस दिया और कल के असम-मिजोरम सीमा संघर्ष पर चर्चा की मांग की, जिसमें असम पुलिस के छह कर्मियों के शहीद होने की खबर मिली है।

Parliament Session:  करने से पहले अध्यक्ष एम वेंकैया नायडू बोले, ‘मैं मीडिया रिपोर्टों के बारे में चिंतित हूं कि सदन के कुछ वर्गों ने शेष सत्र के लिए सदन को कार्य करने की अनुमति नहीं देने के लिए दृढ़ संकल्प किया है। संसद कानून बनाने और सार्वजनिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए है।’ उन्होंने आगे कहा कि पार्टियों के नेताओं ने चल रही खेदजनक स्थिति और सार्वजनिक चिंताओं के मुद्दों को उठाने से वंचित होने पर मुझे अपनी चिंता व्यक्त की है। मैं आप सभी से इस रवैये पर पुनर्विचार करने की अपील करता हूं।

-सदन में विपक्षी सांसदों की नारेबाज़ी के बीच लोकसभा को 11:45 बजे तक स्थगित किया गया।

-‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर चर्चा के लिए विपक्षी सांसदों की नारेबाजी मंगलवार को भी जारी है। इस बीच राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई है।

-दिल्ली: संसद में भाजपा संसदीय दल की बैठक चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा संसदीय दल की बैठक के लिए संसद पहुंचे हुए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित दूसरे केंद्रीय मंत्री भी बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

-कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ‘पेगासस’ रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-दिल्ली: मानसून सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा कार्यवाही को ना चलने देने पर पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के अलावा, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी भाजपा संसदीय दल की बैठक में शामिल रहेंगे।

Health and ambulance personnel: ने की प्रदेश भर में हड़ताल

Leave a Reply