PM Awas Yojana: तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण पूरा

382

नई दिल्ली। PM Awas Yojana:   मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। केंद्र सरकार पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण कर चुकी है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी है। मोदी ने शुक्रवार सुबह एक ट्वीट कर केंद्र सरकार की इस उपलब्धि के बारे में बताया है। पीएम ने इसे महिला सशक्तिकरण का प्रतीक कहा है।

World health day 2022: के अवसर पर CM धामी ने किया चिकित्सा उपकरणों का लोकार्पण

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं।’

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में 2.52 करोड़ पक्के घर बने

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत अब तक गरीबों के लिए 2.52 करोड़ पक्के घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 1.95 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की जा चुकी है। इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा भी दी गई है।

शहर में 58 लाख पक्के घरों का निर्माण

इसके अलावा पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत कुल 58 लाख पक्के मकानों का निर्माण किया जा चुका है। इसके लिए अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

योजना की खासियत

पीएम आवास योजना की खासियत है कि इसके तहत मिलने वाले घरों का मालिक महिला सदस्य या संयुक्त को बनाया जाता है। साथ ही हर घर में शौचालय, रसोई, पानी और बिजली की सुविधा भी दी गई है।

Hemkund Sahib and Ghangaria: का मुख्य सचिव ने किया हवाई निरीक्षण

Leave a Reply