Ram Temple Bhoomi Pooja : अयोध्या में 5 अगस्त को

0
213

अयोध्या: Ram Temple Bhoomi Pooja,अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए सोमवार को गौरी-गणेश पूजा से तीन दिन का अनुष्ठान शुरू हो गया है। राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में रामजन्म जैसा उल्लास है।

इसी बीच श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव और वीएचपी के उपाध्यक्ष चंपत राय ने बताया कि कई संत अयोध्या पहुंच गए हैं। परमानंद महाराजा आ गए हैं। वीएचपी के प्रबंध समिति के सदस्य दिनेश चंद्र आ गए हैं। हरिद्वार से भी अखाड़ों के कई महंत आ गए हैं। मंगलवार शाम तक सभी लोग आ जाएंगे। संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी और दूसरे पदाधिकारी भी मंगलवार रात तक आ जाएंगे।

श्रीराम मंदिर (ram temple bhoomi pooja) तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि इस आयोजन में हमने देश की 36 आध्यात्मिक परंपराओं के 135 संतों को निमंत्रण भेजा है। नेपाल के संत भी आयोजन में शामिल होंगे। जनकपुर का बिहार, यूपी, अयोध्या से रिश्ता है। जानकी मंदिर के महंत आएंगे। हमने संतों को बुलाया है। कुछ लोग संतों को ही दलित कहते हैं। जिन्हें कुछ लोग दलित कहते हैं वह साधु हो गए हैं, ऐसे भी अनेक लोग भूमि पूजन में आ रहे हैं। भारत की भूगोल का हर हिस्से से प्रतिनिधित्व यहां होगा। संत महात्मा मिलाकर करीब 175 लोग होंगे।

निमंत्रण पत्र पर स्पेशल सिक्योरिटी कोड

चंपत राय ने बताया कि हमने निमंत्रण पत्र छपवा दिया है। इसमें सिक्योरिटी कोड है। यह केवल एक बार ही काम करेगा। इसे लेकर कोई अंदर आया और फिर किसी काम से बाहर आया तो दोबारा यह सिक्योरिटी कोड काम नहीं करेगा। परिसर में मोबाइल, कैमरा या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की इजाजत नहीं होगी।

हर एक कार्ड पर नंबर है उसी नंबर की लिस्ट पुलिस को गेट पर दी जाएगी। नंबर और नाम क्रॉस चेक होगा तभी एंट्री मिलेगी। उन्होंने कहा कि निमंत्रण कार्ड अयोध्या में बांटने शुरू कर दिए। पहले उन लोगों को दे रहे हैं जिनका निवास अयोध्या में ही है। जैसे-जैसे लोग बाहर से आएंगे उन्हें उनका कार्ड सौंपा जाएगा।

हरा रंग समृद्धि का प्रतीक है: चंपत राय

श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि कुछ लोगों को पीएम सपने में आते हैं तो वे डर जाते हैं। हरे रंग के कपड़े पहनेंगे भगवान इस पर भी विवाद किया जा रहा है। इसका पीएम, सीएम या ट्रस्ट से कोई संबंध नहीं है। पुजारी तय करते हैं कि किस दिन किस रंग के कपड़े हों। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। कहा कि हरा रंग समृद्धि का प्रतीक है, हरियाली का खुशहाली का प्रतीक है। रंग के ऊपर चर्चा करना बुद्धि की विकलांगता का प्रतीक है। जिनके पार्कों में हरियाली नहीं होती वह मकान की छतों पर गमला रखकर हरियाली की कोशिश करते हैं। यह हिंदुस्तानी की समृद्धि का प्रतीक है।

अयोध्या मंदिर के नए मॉडल का डाक टिकट भी जारी, पीएम करेंगे लोकार्पण

चंपत राय ने बताया कि हनुमान गढ़ी के निशान की भी पूजा होगी। हम चाहते थे कि निशान वहां से विभिन्न मंदिरों से होते हुए सरयू तक जाएं। लेकिन अब वहीं पूजन करेंगे। नहीं तो भीड़ हो जाएगी। 5 अगस्त को जहां पर गर्भ गृह तैयार होना है उसका चिन्ह अंकित हो गया है वहां पर पूजा होगी।

एक शिलापट का अनावरण भी 5 तारीख को होगा। उसमें लगभग वही भाषा है जो निमंत्रण पत्र पर है। यूपी सरकार ने मंदिर के नए मॉडल का डाक टिकट भी जारी किया है। उसका लोकार्पण भी पीएम करेंगे। बताया कि पीएम राम लला के दर्शन भी करेंगे और एक छोटे से वृक्ष का रोपण भी करेंगे। मंच पर महंत नृत्य गोपाल दास महाराज, यूपी की गवर्नर आनंदी बेन पटेल, सीएम आदित्यनाथ योगी, संघ प्रमुख मोहन भागवत और पीएम रहेंगे।

1 करोड़ रुपये आज अकाउंट में आए, स्लिप में शिवसेना लिखा है: चंपत

चंपत राय ने कहा कि 5 अगस्त के कार्यक्रम के यजमान सलिल सिंघल हैं। ये अशोक सिंघल के बड़े भाई के सबसे बड़े बेटे हैं। 1 करोड़ रुपये आज अकाउंट में आए। महाराष्ट्र से आया है। जो स्लिप हमारे पास आई है उसमें शिवसेना लिखा है। विकास प्राधिकरण में 70 एकड़ की जमीन का पूरा नक्शा पास कराया जाएगा।

उसकी फीस हम चेक के द्वारा अदा करेंगे। हमें छूट नहीं चाहिए, ये देश के भविष्य का भी काम है और भगवान का भी काम है। प्राधिकरण की फीस डेढ़ से दो करोड़ रुपये के बीच आएगी और वह दी जाएगी। ताकि आने वाली संतानों को कोई कष्ट ना हो। कहा कि 1996 में हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि भगवान को 70 एकड़ जमीन मिलेगी।

मौलिक मॉडल वैसा ही रहेगा। पत्थर तराश कर कार्यशाला में रखे हैं वह पहले इस्तेमाल होंगे। जब यह बन जाएगा तब लंबाई में एक गुंबद और ऊंचाई में एक फ्लोर की वृद्धि की जाएगी।

LEAVE A REPLY