यह समय है अपनी आंतरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का- पीआरएसआई

0
8830

देहरादून: पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इंडिया देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष, अमित पोखरियाल ने अवगत कराया कि यह समय है अपने शरीर की आंतरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का, जब सारे विश्व में कोरोना संक्रमण फैला है तो स्वस्थ रहना जरूरी है ,इसी सोच को लेकर आज पीआरएसआई देहरादून चैप्टर और आर्ट ऑफ़ लिविंग देहरादून के संयुक्त समन्वय से मुख्य वक्ता के रूप श्वेता गोलानी, वरिष्ठ फैकल्टी एवं स्टेट डायरेक्टर ने एक आनलाइन डिजिटल इंटरेक्टिव कार्यशाला का आयोजन किया । जिसमें श्वेता गोलानी द्वारा श्वास एवं ध्यान के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर एक सत्र लिया गया ।

अन्य समाचार:-भोले जी महाराज जी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए 1 करोड़ 51 लाख रूपये

इस  डिजिटल ऑनलाइन इंटरेक्टिव सेशन में पीआरएसआई के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने भाग लिया। अनिल सती सचिव, पीआरएसआई देहरादून चैप्टर  ने कहा कि इससे पीआरएसआई के सदस्यों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी तथा इस सत्र के आयोजन हेतु संजय भार्गव, संयुक्त महाप्रबंधक, हुडको का विशेष सहयोग एवं समन्वय रहा है।

श्वेता गोलानी ने प्रतिभागियों को बताया कि  हमारे फेफड़ों की क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए? शारीरिक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमारी सांस का उपयोग कैसे करें? ध्यान सीखना क्यों ज़रूरी है और इसमें सांस की क्या भूमिका है? प्रतिभागियों के लिए ध्यान का सत्र हुआ जिसमें सभी प्रतिभागियों को असीम मानसिक शांति का अनुभव हुआ।

अन्य समाचार:-रक्षा मंत्री ने सैन्य अभियांत्रिकी सेवा के 9,304 पदों को समाप्त करने को मंजूरी दी

सेशन के अंत में पब्लिक रिलेशन सोसायटी आफ इंडिया के पदाधिकारियों और सदस्यों को जिसमें मुख्य रूप से डा. डीपी उनियाल, पूजा पोखरियाल, दीप्ति सती,  रोहित नौटियाल, महेश खंकरियाल, अशोक लालवानी आदि रहे जिन्हें आर्ट आफ लिविंग द्वारा संचालित ऑनलाइन हैप्पीनेस कार्यशाला की भी जानकारी दी गई। जो इस विषम परिस्थिति जब पूरे विश्व में कोविड 19 का संक्रमण फैला हुआ है, यह बहुत आवश्यक हो जाता है कि हम सभी अपने शरीर की आंतरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं और घर बेठे कैसे सुदर्शनक्रिया को सीखा जा सकता है जो सभी के लिए मानसिक एवं शारीरिक संतुलन बनाए रखने में बहुत लाभदायक रहेगी।

अन्य समाचार:-अब ग्राम ‘प्रधानों’ की चलेगी ‘प्रधानी’ सरकार ने दी शक्तियां

Leave a Reply