NABARD के अधिकारियों को मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश

इसके साथ ही उन्होंने नाबार्ड की योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने में बैंकों की अहम भूमिका को भी महत्वपूर्ण बताया है।

236

NABARD के अधिकारियों को मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने देहरादून में  राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की योजनाओं के संबंध में कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं। उन्होंने बैंकों से योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए ब्रांचों के लिए लक्ष्य तय करने की अपील की है।

National Bank for Agriculture and Rural Development

उन्होंने यह भी कहा है कि राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से विकास के लिए योजनाओं का ठीक से क्रियान्वयन होना चाहिए। उन्होंने बैंकों से योजनाओं को मिशन मोड पर काम करने के लिए भी आग्रह किया है। इसके साथ ही उन्होंने National Bank for Agriculture and Rural Development की योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने में बैंकों की अहम भूमिका को भी महत्वपूर्ण बताया है।

उन्होंने बताया कि नाबार्ड (NABARD) की योजनाएं प्रदेश के छोटे और बड़े उद्योगों में कार्यरत लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं और इसके साथ ही नाबार्ड के ऋण किसानों के लिए भी लाभकारी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस ऋण व्यवस्था की सही निगरानी होनी चाहिए ताकि जरूरतमंद लोगों तक इसका लाभ पहुंच सके। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत छूट गए किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री धामी ने नाबार्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य की महिलाओं के लिए विशेष योजना शुरू की जाए ताकि अधिक से अधिक संख्या में महिलाएं स्वावलंबन की ओर बढ़ सकें। उन्होंने लोन लेने की प्रक्रिया को भी आसान बनाने और योजना की पात्रता में किसी भी प्रकार की छूट न होने के लिए प्रयास करने का आदेश दिया है।

नाबार्ड ने राज्य के लिए कुल 40 हजार करोड़ के करीब की ऋण योजना तैयार की है, जिसमें कृषि, बागवानी के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लिए भी ऋण की संभावनाएं हैं।

भारत का एक प्रमुख बैंक

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (National Bank for Agriculture and Rural Development, NABARD) भारत का एक प्रमुख बैंक है जो कृषि ऋण, योजना और परिचालन, और भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों की अन्य आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्र में कार्य करता है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। NABARD को कृषि विकास और ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सम्मानित किया जाता है और यह भारतीय ग्रामीण क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 

Leave a Reply