पंजाब के गुरदासपुर के बटाला में पटाखा फैक्ट्री में आग लग जाने के बाद जोरदार धमाका:23 लोगों की मौत, 15 घायल

0
19545

गुरदासपुर:पंजाब के गुरदासपुर के बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग जाने के बाद जोरदार धमाका हुआ। इस घटना में अबतक 23 लोगों की मौत हो गई है और करीब 15 लोग घायल हैं। आशंका जताई जा रही है कि अभी भी मलबे में कुछ लोग फंसे हुए हैं। धमाके की सूचना मिलने के बाद आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बटाला प्रकरण की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही मृतकों के परिवारवालों को 2-2 लाख रुपये, गंभीर घायलों को 50 हजार और अन्य घायलों को 25-25 हजार के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

कुपोषण से बचने के लिए मध्य प्रदेश के लोग कोदो,कुटकी और मक्का का कर रहे हैं सेवन

सिविल हॉस्पिटल बटाला के सीनियर मेडिकल ऑफिसर (इंचार्ज) डॉ. संजीव भल्ला से एनबीटी ऑनलाइन ने बात की। उन्होंने कहा, ‘अबतक अस्पताल में 21 शव पहुंच चुके हैं। 15 घायल इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे, जिनमें से 5 को हमने अमृतसर के गुरुनानक मेडिकल कॉलेज के लिए रिफर कर दिया है।’ बटाला में हुए इस भयानक कांड के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गुरुवार को घटनास्थल का दौरा करेंगे। उधर, मंत्री तृप्त बाजवा को मौके के जायजे के लिए भेज दिया गया है।

रिफर किए गए मरीजों में दो आईसीयू में शिफ्ट

गुरुनानक मेडिकल कॉलेज के मेडिकल सुपरिटेंडेंट (एमएस) डॉ. जेएस कुल्लार ने कहा, ‘हमारे पास कुल 6 लोगों को भेजा गया था, जिसमें से एक की तो रास्ते में ही मौत हो गई थी। पांच लोगों में से 2 को तो आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है, जो बुरी तरह से जले हुए हैं। तीन की हालत स्थिर है, उनकी जांच की जा रही है।

विस्फोट के बाद ढह गईं इमारतें

एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में बटाला के एसएचओ मुख्तियार सिंह ने बताया कि यह घटना तकरीबन शाम को 4 बजे हुई। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में 15 से 20 लोग जख्मी हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। रेस्क्यू टीम मलबे में दबे लोगों को निकालने की कोशिश कर रही है। कुछ लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं।

बचाव कार्य में जुटी हैं टीमें

आग लगने के बाद लोगों ने दमकल विभाग को इस घटना की जानकारी दी, जिसके बाद आनन-फानन टीम मौके पर पहुंची। दमकल विभाग की टीम लगातार आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी हुई हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, अंधेरा होने की वजह से बचाव कार्य में टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

कैप्टन अमरिंदर ने जताया दुख

सूत्रों का कहना है कि 5 सितंबर को एक शादी कार्यक्रम का आयोजन था, जिसके लिए फैक्ट्री में पटाखे तैयार किए जा रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हो गया। भीषण धमाके के बाद जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस घटना के बाद शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, ‘डीसी और एसएसपी के नेतृत्व में बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

सांसद सनी देओल ने किया ट्वीट

उधर, गुरदासपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद सनी देओल ने भी घटना को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘बटाला फैक्ट्री में हुए धमाके की खबर सुनकर दुखी हूं। बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमें और स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंच चुका है।’

कुपोषण से बचने के लिए मध्य प्रदेश के लोग कोदो,कुटकी और मक्का का कर रहे हैं सेवन

LEAVE A REPLY