प्रदेश की प्रतिभाओं का सम्मान हमारा सम्मान:मुख्यमंत्री

977
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को कोलागढ़ में रू. 14.17 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जिसमें 3.57 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज कोलागढ़ के भवन रू. 4.28 करोड़ की लागत से सीमाद्वार क्षेत्र की फुटपाथ व नाली निर्माण कार्यों के साथ ही क्षेत्र के आंतरिक मार्गों का निर्माण कार्य सम्मिलित है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें 3.65 करोड़ लागत की 33/11 ऊर्जा भवन उपकेन्द्र का निर्माण तथा ठाकुरपुर रोड़ पर 11 केवी  पौंधा व शिवालिक फीडर पर विद्युत लाइन स्थानान्तरण का कार्य शामिल है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने श्रमिक श्री श्याम सुन्दर की पत्नी श्रीमती सुषमा को 3.10 लाख का चेक तथा श्रमिक श्री अजय की पत्नी को कन्या जन्म होने पर 25 हजार का चेक, श्री रामप्रकाश को सिलाई मशीन, सोलर लाइट व साइकिल प्रदान करने के साथ ही श्रमिक श्री जगदीश सिंह को प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन कार्ड भी प्रदान किया।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि समाज के वंचित एवं असहायः वर्ग को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये हमने कई योजनायें धरातल पर उतारी है। आजादी के 70 साल बाद भी जिनकी किसी ने सुध नहीं ली, हम उनके सहयोगी बने है। उनकी कठिनाइयों को हमने महसूस किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों रेहड़ी, ठेले का कार्य करने वाले तथा अन्य स्थलों पर कार्यरत श्रमिकों की पहचान कर उन्हें आर्थिक मदद के साथ ही साइकिल, सिलाई मशीन व सोलर लाइट प्रदान की जा रही है। श्रमिकों की असामयिक मृत्यु पर 3 लाख से अधिक के मुवावजे के साथ ही उन्हें कन्या जन्म होने पर 25 हजार तथा पुत्र के जन्म पर 15 हजार की धनराशि प्रदान की जा रही है।
हमारे श्रमिक हमारा सम्मान है। इसीलिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा की इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक श्रमिकों को सम्मान प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply