Kedarnath Yatra 2022: कल सुबह खोले जाएंगे केदारनाथ के कपाट

699

रुद्रप्रयाग। Kedarnath Yatra 2022: बारह ज्योतिर्लिंगों में शामिल बाबा केदारनाथ (Kedarnath Yatra 2022) की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली गुरुवार को केदारपुरी पहुंचेगी। बुधवार को डोली रात्रि प्रवास के लिए फाटा से अपने तीसरे पड़ाव गौरीकुंड पहुंची।

Bhagirathi Tourist Accommodation House: का किया लोकार्पण

पड़ावों पर भक्तों ने फूल व अक्षत से डोली का किया भव्य स्वागत

विभिन्न पड़ावों पर भक्तों ने फूल व अक्षत से डोली का भव्य स्वागत किया। इस दौरान मराठा रेजीमेंट के बैंड की मधुर लहरियों के बीच बाबा के जयघोष से वातावरण शिवमय हो गया।

डोली दो मई को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारपुरी के लिए रवाना हुई थी। मंगलवार को डोली ने फाटा में रात्रि प्रवास किया। बुधवार सुबह आठ बजे मुख्य पुजारी टी.गंगाधर लिंग ने पंचमुखी डोली की विशेष पूजा-अर्चना कर बाबा को भोग लगाया और फिर डोली गौरीकुंड के लिए रवाना हुई।

बड़ासू, सेरसी, रामपुर, सीतापुर व सोनप्रयाग होते हुए देर शाम डोली गौरीकुंड पहुंची

गुरुवार को डोली केदापुरी पहुंचेगी और छह मई को सुबह 6:25 बजे विधि-विधान पूर्वक धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

इससे पूर्व, बीती रात पंचकेदार सांस्कृतिक मंच की ओर से भजन संध्या का आयोजन हुआ। इस दौरान लोक गायक विक्रम कप्रवान, कुलदीप कप्रवान, पूनम सती, सुमान सिंह रौथाण ने बाबा के भजनों की प्रस्तुतियां दीं। जबकि, केदारघाटी होटल एसोसिएशन की ओर से भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया।

चोपता पहुंचेगी बाबा तुंगनाथ की उत्सव डोली

पंचकेदार में तृतीय भगवान तुंगनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली ने बुधवार को भी मक्कूमठ स्थित भूतनाथ मंदिर में विश्राम किया। गुरुवार को डोली चोपता पहुंचेगी और छह मई को तुंगनाथ मंदिर में विराजमान हो जाएगी।

मंदिर समिति के प्रबंधक बलवीर सिंह नेगी ने बताया कि गुरुवार को डोली के पावजगपुड़ा पहुंचने पर ग्रामीणों की ओर से अर्घ्‍य अर्पित कर विश्व शांति की कामना की जाएगी।

यमुनोत्री मार्ग पर लगा तीन घंटे का लंबा जाम

उत्तरकाशी स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते ही यात्रा रफ्तार पकडऩे लगी है। पहले दिन दोनों धाम में यात्रियों की भीड़ उमड़ी थी। इसका अवसर बुधवार सुबह यात्रा मार्गों पर भी दिखा। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह जाम की स्थिति रही। सबसे बदहाल स्थिति ओरछा बैंड से जंगलचट्टी के बीच करीब छह किमी क्षेत्र में रही।

यहां दो सौ अधिक वाहन जाम में फंसे रहे। झुंझुनू (राजस्थान) से आए यात्री माधव और सुरेश ने बताया कि वह सुबह आठ बजे से जाम में फंसे हैं और तीन घंटे बाद भी आगे नहीं बढ़ पा रहे।

यात्रियों ने कहा कि वेबसाइट पर जो पुलिस अधिकारियों के जो नंबर अंकित हैं, वह भी नहीं लग रहे। बड़कोट थाना निरीक्षक गजेंद्र बहुगुणा ने बताया कि जंगलचट्टी और ओरछा बैंड के बीच जाम की सूचना के बाद पुलिस ने यातायात को सुचारु कराया।

KEDARNATH

CS Kedarnath Dham tour: केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

Leave a Reply