औली आने वाले पर्यटकों पर अब टैक्स लगेगा

989

देहरादून। औली आने वाले पर्यटकों पर टैक्स लगेगा। औली स्कीइंग स्लोप में गंदगी फैलाने से प्रदूषित हो रहे पर्यावरण के संरक्षण को ध्यान में रखकर न्यूनतम शुल्क की तैयारी की जा रही है। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि सर्दियों में सामान्य तौर पर औली घूमने आने वाले पर्यटक स्कीइंग स्लोप में गंदगी फैला देते हैं।

इससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। इस पर नियंत्रण के उद्देश्य से स्कीइंग स्लोप पर जाने वालों के लिए एक अनिवार्य शुल्क की व्यवस्था जल्द आरंभ की जाएगी। बताया कि दिसंबर दूसरे सप्ताह में ही औली में हुई बर्फबारी बेहतर संकेत है। इसे ध्यान में रखते हुए औली में स्कीइंग कोर्स, राष्ट्रीय जूनियर स्कीइंग प्रतियोगिता की तैयारी शुरू कर दी है।

दक्षिण एशियाई स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए मंजूरी ली जा रही है। जूनियर वर्ग की राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की मंजूरी मिली है। फरवरी प्रथम सप्ताह में प्रतियोगिता शुरू होगी। जीएमवीएन जनवरी से औली में स्कीइंग कोर्स शुरू करने जा रहा है।

इस वर्ष सात और 14 दिवसीय स्कीइंग कोर्स आयोजित किए जा रहे हैं। सात दिवसीय कोर्स के लिए 30 सीटें और 14 दिवसीय कोर्स के लिए 10 सीटें रखी गई हैं। जनवरी पहले सप्ताह से कोर्स शुरू होंगे।

Leave a Reply