Uttarakhand Investor Summit : सीएम ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारियों का लिया जायजा

73

Uttarakhand Investor Summit : आठ व नौ दिसंबर को एफआरआई में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन होना है।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारियों का खुद मोर्चा संभाल रखा है। जिसमें देश दुनिया के निवेशक आएंगे। इसके चलते सीएम धामी ने गुरुवार सुबह तैयारियों को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को देश-विदेश से आने वाले सभी निवेशकों को अतिथि देवो भव: की भावना के साथ समुचित व्यवस्था प्रदान करने के निर्देश दिए।

Cyclone Michaung : मिचौंग में चक्रवात का कहर; अब तक 12 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री धामी बैठक के बाद कार्यक्रम स्थल में पहुंचे। यहां उन्होंने मुख्य हॉल में तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही कार्यक्रम में दिखाई जाने वाली डॉक्यूमेंट्री भी देखी।

अंबानी, अदाणी समेत कई नामी उद्यमी भी कर सकते हैं निवेश का एलान

वैश्विक निवेशक सम्मेलन (Uttarakhand Investor Summit) में निवेश प्रस्ताव पर करार तीन लाख करोड़ पार होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बड़े उद्योग घरानों के उद्योगपतियों के साथ निवेश पर करार किया जाएगा। उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी भी देवभूमि उत्तराखंड में निवेश का एलान कर सकते हैं। प्रदेश सरकार अब तक हुए रोड शो व अन्य कार्यक्रमों में 2.50 लाख करोड़ के निवेश लक्ष्य पर एमओयू हस्ताक्षर कर चुकी है।
आठ व नौ दिसंबर को देहरादून के एफआरआई में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में आठ हजार से अधिक निवेशक और उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे। आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है। उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, संजीव पुरी, सज्जन जिंदल, बनमाली अग्रवाल, चरणजीत बनर्जी, बाबा रामदेव के अलावा स्पेन, स्लोवानिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, आस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब के राजदूत सम्मेलन में शामिल होंगे।

ये बड़े निवेश प्रस्ताव

जेएसडब्लू कंपनी पंप स्टोरेज प्लांट में 15 हजार करोड़, नैनी पेपर्स कंपनी पेपर पल्प प्रोजेक्ट में तीन हजार करोड़, एगर टेक्नोलॉजी कंपनी लीथियम ऑयन बैटरी रिसाइकिलिंग में दो हजार करोड़, आईटीसी कंपनी पेपर एंड पल्प में पांच हजार करोड़, हयाय ग्रुप फाइव स्टार होटल में दो हजार करोड़, खमास कंपनी टिहरी में आतिथ्य क्षेत्र में दो हजार करोड़ और लुलू समूह के साथ रिटेल, मॉल और आतिथ्य क्षेत्र में 1700 करोड़ के निवेश पर करार हो चुका है।

Leave a Reply