सोना और चांदी की कीमत में आई भारी गिरावट

566

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में गुरुवार को गिरावट का रुख देखने को मिला। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में सोने के रेट में 319 रुपये प्रति 10 ग्राम की टूट देखने को मिली। इससे शहर में सोने का दाम (Gold Price) 48,223 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में सोने का दाम 48,542 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। विश्लेषकों का मत है कि रुपये के मूल्य में मजबूती से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने एवं चांदी के रेट में गिरावट दर्ज की गई।

चक्रवाती तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का पीएम करेंगे दौरा

हाजिर बाजार में चांदी की कीमत

चांदी की कीमत में गुरुवार को 1,287 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी टूट देखने को मिली। इससे दिल्ली में चांदी की कीमत गिरकर 70,637 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 71,924 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा है, ”रुपये के मूल्य में वृद्धि के बीच दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में 319 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली।”

तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामले

कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बहुत सारे राज्यों में कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन भी पाया गया है। सिर्फ भारत ही नहीं, विदेशों में भी एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इन सबको देखते हुए भारत ने वैक्सीन के निर्यात पर भी रोक लगा दी है। अब जब कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर से बढ़ रहा है तो मुमकिन है कि लोग सुरक्षित निवेश की ओर भागें और सोने में निवेश करना शुरू कर दें। पिछले साल अगस्त में इसी वजह से सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई छुआ था। अगर फिर से लोग सोने में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके दाम को बढ़ेंगे ही, साथ ही शेयर बाजार में फिर से तगड़ी गिरावट का रुख देखने को मिल सकता है।

फिर से लॉकडाउन का लगना

बहुत सारे देशों में आंशिक लॉकडाउन लगाया जाने लगा है। भारत में भी कुछ राज्यों के कुछ शहरों में आंशिक लॉकडाउन लागू किया गया है। लोगों की भीड़ जमा होने से रोकने के लिए कई जगहों पर धारा 144 भी लगाई गई है। अगर कोरोना वायरस के फैलने की दर धीमी नहीं होती है तो सख्ती और बढ़ानी पड़ सकती है। ऐसे में फिर से लॉकडाउन की आशंका भी जताई जा रही है। फ्रांस, पोलैंड और यूक्रेन में कई जगहों पर लॉकडाउन लगाए भी हैं। ऐसा होने पर लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढेंगे और सोने का रुख करेंगे।

कम ब्याज दरें

मौजूदा समय में जमा पर मिलने वाले ब्याज की दरें काफी कम हैं और आने वाले समय में इसके और कम होने की आशंका जताई जा रही है। कम ब्याज दरें होने से लोन लेने वालों की संख्या तो बढ़ेगी, लेकिन जमाकर्ताओं को नुकसान होगा। इस स्थिति में वह अपने पैसे सोने में निवेश कर सकते हैं। वैसे भी सोना और ब्याज दर एक दूरे की उल्टी दिशा में चलते हैं। इस वजह से सोने की कीमतें फिर से बढ़ सकती हैं।

कम कीमत की वजह से फिजिकल गोल्ड के बढ़ सकते हैं दाम

सोने और चांदी  की कीमतें अपने ऑल टाइम हाई से काफी तेजी से गिरी हैं। मौजूदा समय में फिजिकल गोल्ड की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिससे उसके दामों में भी तेजी के आसार बन रहे हैं। शादी-ब्याह का सीजन भी आने वाला है, जिसके चलते भी लोग सोने के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं। जैसे-जैसे लोगों का रुझान सोने के लिए बढ़ता जाएगी, इसका सीधा असर सोने के दामों पर पड़ेगा, जो बढ़ेंगे। इन संकेतों से लग रहा है कि एक बार फिर सोना महंगा हो सकता है।

आई.डी.पी.एल ऋषिकेश में 500 बेड के कोविड सेंटर का उद्घाटन

Leave a Reply