देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होन लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम

0
380

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होन लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़ी फायदेमंद स्कीम लॉन्च की है। एसबीआई द्वारा बुधवार को लॉन्च की गई इस स्कीम में यह प्रावधान है कि अगर बिल्डर निर्धारित समय में प्रोजेक्ट को पूरा नहीं कर पाता है, तो बैंक द्वारा ग्राहक को पूरी मूल राशि लौटाई जाएगी।

एसबीआई की इस नई Home Loan स्कीम का नाम रेशिडेंशल बिल्डर फाइनेंश विद बायर गारंटी स्कीम है। इस योजना के तहत अधिकतम 2.5 करोड़ रुपये मूल्य वाले घर के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा बैंक की शर्तों को मानने वाले बिल्डर्स भी इस योजना के तहत 50 करोड़ से 400 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

यह योजना उन अपार्टमेंट प्रोजेक्ट्स के लिए लागू होगी, जहां एसबीआई एकमात्र ऋणदाता है। एसबीआई के चेयरमेन रजनीश कुमार ने कहा, ‘यह योजना सुस्ती के दौर से गुजर रहे रियल ऐस्टेट सेक्टर को बूस्टर प्रदान करने के उद्देश्य से लायी गई है। यह योजना घर खरीदारों के विश्वास को बढ़ाने वाली है।’

एसबीआई चेयरमेन ने बताया कि ये लोन मौजूदा होम लोन्स की दर पर ही उपलब्ध होंगे। अगर बिल्डर रियल ऐस्टेट (रेगुलेशन और डेवलपमेंट) एक्ट के अंतर्गत समयसीमा में कार्य पूरा करने में विफल होता है, तो कर्जदार को रिफंड दिया जाएगा। बता दें कि सभी बिल्डर्स को अपने प्रोजेक्ट्स को RERA के तहत रजिस्टर्ड करना होता है और कार्य पूरा करने की समयसीमा बतानी होती है।

एसबीआई चेयरमेन ने आगे कहा, ‘रेरा व GST के नियमों में बदलाव और नोटबंदी के बाद हमें इस बात का एहसास हुआ कि घर खरीदने वाले ग्राहकों को समय पर मकान देने और उनका पैसा फंसने से बचाने का यह एक काफी बढ़िया तरीका है।’

LEAVE A REPLY