Parliament Budget Session 2024 : राष्ट्रपति मुर्मु ने साझा किए मोदी सरकार के दस सालों में 10 बड़े काम

78

नई दिल्ली। Parliament Budget Session 2024 : बुधवार 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। सत्र की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण से शुरू हुआ। उन्होंने अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की उपलब्धियों को देश के साथ साझा किया। राष्ट्रपति मुर्मु ने देश की आर्थिक विकास, बढ़ती सैन्य ताकत, महंगाई पर लगाम समेत आतंकवाद पर प्रहार जैसे कई मुद्दों का जिक्र किया।

Bihar Rajya Sabha Seats : नीतीश को बड़ा झटका! राज्यसभा में कम होगी JDU की पावर

10 साल की 10 बड़ी कामयाबी का भी जिक्र (Parliament Budget Session 2024)

वन रैंक वन पेंशन

“हमारी सरकार ने ‘वन रैंक वन पेंशन’ स्कीम लायी है. ये स्कीम लागू होने से लेकर अब तक 1 लाख करोड़ रुपये लोगों को मिल चुके हैं।”

नया संसद भवन में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक

“अमृत काल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक संवाद होगा। ऐसी नीतियां जो आजादी के अमृत काल में विकसित भारत का निर्माण करेंगी।”

उज्ज्वला योजना पर 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च किए

“सरकार ने उज्ज्वला योजना पर 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च किए और गरीबों को सस्ता राशन देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए। इसके अलावा आयुष्मान योजना से मुफ्त इलाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ घरों को पहली बार नल से जल योजना से जोड़ा गया।”

25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले

“हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे हैं लेकिन अब हम बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं। नीति आयोग के अनुसार मेरी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में लगभग 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं।”

7.2 प्रतिशत विकास दर

“बीते वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है। भारत सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना। लगातार दो तिमाही से भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत से ज्यादा रही है। भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल अटल सेतु मिला। भारत को अपनी पहली नमो भारत ट्रेन और पहली अमृत भारत ट्रेन मिली। भारत की एयरलाइन कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की।”

राम मंदिर निर्माण

“राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी, आज यह सच हो चुकी है।”

आतंकवाद पर प्रहार

“आतंकवाद हो या विस्तारवाद, हमारी सेनाएं आज ‘जैसे को तैसा’ की नीति के साथ जवाब दे रही हैं। जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षा का वातावरण है। आज वहां हड़ताल का सन्नाटा नहीं, भीड़भाड़ बाजार की चहल-पहल है। नॉर्थ-ईस्ट में अलगाववाद की घटनाओं में भारी कमी आई है।”

मिशन चंद्रयान

भारत चंद्रमा के साउथ पोल पर झंडा फहराने वाला पहला देश बना. मेरी सरकार के कार्यकाल में ही भारत जो पहले टॉप-10 इकोनॉमी था अब दुनिया की टॉप-5 इकोनॉमी में शामिल हो चुका है।”

विकसित भारत के 4 स्तंभ

“विकसित भारत के 4 स्तंभ बताए हैं। उन्होंने कहा है कि विकसित भारत की भव्य इमारत 4 स्तंभ पर खड़ी हो सकती है। ये 4 स्तंभ युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान शक्ति और गरीब वर्ग है।”

नारी शक्ति अधिनियम

“राष्ट्रपति ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। नारी शक्ति अधिनियम से लोकसभा राज्यसभा में महिलाओं का पार्टिसिपेशन बढ़ेगा।” वहीं, राष्ट्रपति ने आगे कहा,”लोग जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना चाहते थे। अब अनुच्छेद 370 भी इतिहास है।”

Bihar Rajya Sabha Seats : नीतीश को बड़ा झटका! राज्यसभा में कम होगी JDU की पावर

Leave a Reply