Earthquake : दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके

14

नई दिल्ली। Earthquake : दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में मंगलवार दोपहर को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 5.8 थी। भूकंप के तेज झटकों के कारण कुछ सेकेंड तक धरती हिलती रही है।

Republic Day 2023 : 74वां गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा ‘मेड इन इंडिया’ का जलवा

भूकंप की तीव्रता 5.8 रही

भूकंप के झटकों की तीव्रता इतनी थी कि ऑफिस में काम करने वाले लोग डर से सहम गए। वहीं कुछ लोग ऑफिस से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर जाने लगे । भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। बता दें कि द‍िल्‍ली में भूकंप के झटकों के साथ यूपी के संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और रामपुर में दोपहर करीब 2:30 बजे भूकंप के झटके महसूस क‍िए गए।

earthquake in delhi today (भूकंप के झटके)

भूकंप के झटकों (Earthquake)  के कारण लोग घरों से बाहर न‍िकने लगे। तो वहीं शाहजहांपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही बरेली, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई अन्य राज्यों में भी भूकंप के हल्के झटके आये हैं। भूकंप के असर वाले देशों में नेपाल, भारत और चीन हैं।

भूकंप का केन्‍द्र रहा नेपाल

भूकंप का केन्‍द्र नेपाल से 12 कि.मी. दूर कालिका बताया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 5 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान लगभग 8 बजे दिल्ली और NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

नए साल के आगाज होते ही दूसरी बार दिल्ली और NCR में भूकंप के झटके महसूस किये गए है। इस बार भूकंप का केंद्र हरियाणा में था। इस भूकंप का गहराई 5 किलोमीटर थी। बता दें की गुरुवार को आए भुकंप से पहले भी 29 नवंबर 2022 को दिल्ली में 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं 12 नवंबर को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके सहे गए थे।

Joshimath Dismantle progress : अब बदरीनाथ हाईवे पर दिखी नई दरार

Leave a Reply