Gyanvapi Survey : ASI ने सीलबंद लिफाफे में पेश की सर्वे रिपोर्ट

3731

Gyanvapi Survey :  सोमवार को ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने जिला जज की अदालत में सीलबंद लिफाफे में पेश की। इससे पहले ही मुस्लिम पक्ष ने इसे लेकर कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था।

Rajasthan Cabinet : भजन लाल की कैबिनेट में युवा विधायकों की होगी बल्ले-बल्ले

रिपोर्ट पेश करने से पहले मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में आवेदन देकर की थी। मांग की थी कि वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में एएसआई पेश करे। कहा है कि बगैर हलफनामे के किसी को भी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की इजाजत न दी जाए।

1500 पेज में सर्वे रिपोर्ट

ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Survey)  में ASI के एडिशनल डायरेक्टर ने वाराणसी के जिला जज को सील बंद रिपोर्ट सौंप दी है. सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट 1500 से ज्यादा पेज की है, जिसमें ज्ञानवापी के सर्वे की सच्चाई को सूचीबद्ध की गई है. ASI को ज्ञानवापी के सर्वे के दौरान खंडित मूर्तियां, घड़ा, चिह्न जैसे 250 अवशेष मिले थे. इन्हें डीएम की निगरानी में लॉकर में जमा कराया गया था. इन सभी अवशेषों को भी कोर्ट में रखा गया है.

बीते 11 दिसंबर को एएसआई की ओर से कहा गया था कि सुपरिटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट अविनाश मोहंती का ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ने और तबीयत खराब होने की वजह से वह अदालत में पेश होकर रिपोर्ट दाखिल कर पाने में असमर्थ हैं। इसलिए रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक हफ्ते का समय और दिया जाए।

इस पर जिला जज की अदालत ने एक हफ्ते की मोहलत और देते हुए रिपोर्ट दाखिल करने के लिए 18 दिसंबर की तिथि नियत की थी।

PM Modi Varanasi Visit : दो दिवसीय यात्रा पर संसदीय क्षेत्र वाराणसी आए हैं पीएम

 

 

Leave a Reply