Indian Railway: रेल टिकट बुक कराना अब और हुआ आसान

411

Indian Railway:  भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के मामले में एक बड़ा बदलाव किया है। इस नए बदलाव के तहत अब यात्रियों को टिकट बुकिंग कराने के दौरान अपना पता दर्ज नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड (Indian Railway) ने तत्काल प्रभाव से बुकिंग के समय इस जानकारी के मांगे जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

PMs’ Museum: पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन

रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि सभी जोनल रेलवे इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें। आईआरसीटीसी अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करेगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस के जरिए कोविड के सकारात्मक मामले आने पर ट्रेसिंग में मददगार था। इस प्रावधान के हटने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। वे जल्द टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। बता दें कि तत्काल टिकट बुक कराने के दौरान यात्रियों को ज्यादा जानकारियां भरने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ता था। बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर रेलवे का टिकट बुक कराने के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस भरना अनिवार्य कर दिया गया था। जिसे अब रेल मंत्रालय की ओर से बदल दिया गया है।

गृह मंत्रालय से ली गई थी राय

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, जोनल रेलवे की ओर से कहा गया था कि अब जबकि कोविड संबंधी प्रतिबंध हट चुके हैं तो क्या यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अब डेस्टिनेशल एड्रेस डालना जरूरी रखा जा सकता है। रेलवे बोर्ड ने इसके बाद गृह मंत्रालय से राय ली थी। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी कोविड-19 रोधी उपाय लागू नहीं रहेगा। इसलिए फैसला लिया गया है कि अब यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान पता नहीं पूछा जाएगा।

Prem Chand Agarwal: से महालेखापरीक्षक से संबंधित उच्चाधिकारी ने की भेंट

Leave a Reply