केंद्रीय कर्मचारियों को छुट्टियों के बदले मिलेंगे कैश

0
311

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि LTC वाउचर स्कीम में सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के बदले वाउचर ले सकते हैं। इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है जिनपर GST लगता है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने चीन पर साधा निशाना

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज की इसकी घोषणा

निर्मला ने कहा कि LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत, सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के लिए नकद राशि का विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मांग को प्रोत्साहन के लिए खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी। बता दें कि प्रत्येक चार साल में सरकार अपने कर्मचारियों को उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है। इसके अलावा एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है।

LTC में कैश लेने वालों कर्मचारियों को करना होगा ये काम

-छुट्टियों के लिए पूरा भुगतान नकद में किया जाएगा।

-इसके अलावा यात्रा किराया के लिए 3 स्लैब होंगे जो कर्मचारियों के ग्रेड पर निर्भर होगा।
-यात्रा किराया टैक्स फ्री होगा।

-यात्रा किराए से मिले पैसे कर्मचारियों को 3 सामान खरीदना ही होगा। इसके अलावा 1 बार छुट्टियों के बदले नकद मिले पैसे भी सामान लेना होगा। 31 मार्च 2021 के पहले ऐसा करना होगा।

-जिन सामानों पर 12% या उससे ज्यादा GST है उसे कर्मचारियों को रजिस्टर्ड वेंडर से लेना होगा और इसके लिए डिजिटल मोड से पेमेंट करना होगा।

-GST बिल को भी कर्मचारियों को पेश करना होगा।

वित्त मंत्री ने साथ ही कहा कि

वित्त मंत्री ने साथ ही कहा कि सरकार कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान में नकद करेगी। निर्मला ने कहा कि एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये होगा। इसके अलावा सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1,900 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में मांग को प्रोत्साहन के लिए अपने सभी कर्मचारियों को एकमुश्त 10,000 रुपये का विशेष त्योहार अग्रिम देगी।

स्वरोजगार की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे हैं अनेक कार्य

LEAVE A REPLY