Nuh Haryana Violence : नूंह में हिंसा में दो होमगार्ड समेत तीन की मौत, राज्य में अलर्ट

167

Nuh Haryana Violence : हरियाणा के नूंह में सोमवार को ब्रजमंडल 84 कोस शोभायात्रा पर पथराव और फायरिंग के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। पत्थरबाजी, गोलीबारी और आगजनी में दो होम गार्ड के जवानों की मौत हो गई है। गुरुग्राम में भी धार्मिक स्थल पर हमला हुआ है, इसमें एक की मौत हो गई है। नूंह हिंसा में डीएसपी समेत 12 पुलिस कर्मचारी घायल हैं। इसके अलावा 20 से अधिक आम लोग घायल हैं। इंटरनेट सेवा को बुधवार तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं।

Uttarakhand Cabinet Expansion : दिल्ली दौरे पर CM धामी, PM मोदी से कर सकते हैं मुलाकात

नूंह में गोली लगने से घायल युवक की इलाज के दौरान मौत

नूंह में हिंसा के दौरान गोली लगने से घायल (Nuh Haryana Violence) हुए पानीपत के युवक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। वहीं नूंह में फंसे पानीपत के 99 लोग सुरक्षित पानीपत पहुंच गए है। वह डरे सहमे हुए है। फिलहाल वह इतना बता रहे है कि बहुत खरतनाक मंजर था, जिसकाे वह शब्दों में बयान नहीं कर सकते। वहीं इस उपद्रव के बाद पानीपत पुलिस भी अलर्ट हो गई। एसपी अजीत सिंह शेखावत ने सभी थाना प्रभारियों में क्षेत्र गश्त करने और संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर उससे पूछताछ करने के आदेश दिए है।

तिकोना पार्क के पास किया था प्रदर्शन

सोमवार को नूंह में दो गुटों के बीच हुए टकराव व हिंसक झड़प के बाद बजरंग दल के सदस्यों ने तिकोना पार्क के पास प्रदर्शन किया। विधायक विनोद भयाना ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों की बात गृहमंत्री अनिल विज से करवाई थी। हालात को देखते हुए ऐतिहासिक चार कुतुब दरगाह के बाहर भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई थी। बाद में पुलिस बल को हटा लिया गया विरोध प्रदर्शन में विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष राजेश भड़ाना, बजरंग दल के जिला संयोजक मोनू मालवाल, सतबीर वर्मा, शमशेर रामपुरा, अमन, जोनी, गुरजीत, ढोलू गुर्जर, सुनील टूटी, अश्वनी भाटिया, राजेश सैनी, विनोद खत्री, रजत शर्मा, शंकर सैनी, विक्रम वर्मा, सोनू वर्मा, सोनू सैनी सहित अन्य उपस्थित थे।

सुबह तीन बजे हिसार पहुंचे 70 श्रद्धालु

नूंह में हुई हिंसा-आगजनी में फंसे श्रद्धालु हिसार लौट आए हैं। मंगलवार तड़के 3 बजे रोडवेज की दो बसों में यह श्रद्धालु वापस हिसार पहुंचे। इन सभी को पारिजात चौक स्थित संघ कार्यालय के बाहर उतारा गया। यहां से सभी श्रद्धालु अपने अपने घरों के लिए रवाना हुए। पुलिस बल को अलर्ट रखा गया है। धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को लेकर निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। हिसार जिले से तीन बस ब्रजमंडल की यात्रा के लिए सोमवार को रवाना हुई थी।

नूंह दंगों के बाद झज्जर पुलिस व प्रशासन अलर्ट

नूंह दगों के बाद पुलिस प्रशासन झज्जर (Nuh Haryana Violence) में भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आया। शहर में कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से फ्लैग मार्च निकाला गया। फ्लैग मार्च में झज्जर के पुलिस स्टेशनों के कर्मचारी, महिला पुरुष कर्मचारी और पुलिस से संबंधित अन्य यूनिट के कर्मचारी शामिल हैं।

मौलवी ने की शांति की अपील

प्रदेश के नूंह जिले में हुई हिंसा के बाद अब कैथल शहर के सिरटा रोड स्थित मदनी मदरसे के मौलवी सईदर उर रहमान ने शांति की अपील की है। इस पर मौलवी का कहना है कि हमारा देश एक है। इस देश में कई समुदाय के लोग एक साथ रहते हैं। इस स्थिति में हमें आपस में सौहार्द की भावना बनाएं रखनी चाहिए। मौलवी ने कहा कि दोनों समुदाय आपस में शांति बनाएं रखें। उनकी वहां के जिला प्रशासन व सरकार से अपील है कि शांति बहाल करने के लिए लगातार कार्य करें।

नूंह हिंसा में तीन की मौत-एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

नूंह हिंसा में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। इनमें दो होम गार्ड के जवान और एक आम नागरिक शामिल हैं। डीएसपी, डीसीपी समेत करीब 10 पुलिसकर्मी घायल हैं। जबकि हिंसा में 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एक मीडिया संस्थान से एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने कहा कि भीड़ ने 80 से ज्यादा गाड़ियों में आग लगाई। हालात कैसे बिगड़े ये जांच का विषय है। शांति बहाल करना पहली प्राथमिता है।

टोहाना के गांव फतेहपुरी के होमगार्ड की मौत

फतेहाबाद के टोहाना इलाके के गांव फतेहपुरी निवासी 32 वर्षीय होमगार्ड गुरसेवक सिंह की नूंह में हुई हिंसा में मौत हो गई है। पिछले महीने उसकी अस्थायी ड्यूटी गुरुग्राम के खेड़की दौला थाने में लगाई गई थी। बताया जा रहा है कि सोमवार को वह पुलिस गाड़ी में गुरुग्राम से मेवात की ओर जा रहे थे तो उपद्रवियों ने गाड़ी पर पथराव व फायरिंग कर दी। इससे दो होमगार्ड की मौत हो गई। इनमें एक गुरसेवक सिंह था। गुरसेवक अपने पिता का इकलौता बेटा था। उसके दो बच्चे हैं, जिनमें छह साल की बेटी और चार साल का बेटा है। गुरसेवक 10 साल पहले होमगार्ड लगा था। उसकी ड्यूटी पहले फतेहाबाद में ही थी। ग्रामीणों के अनुसार, सात जुलाई को उसे गुरुग्राम के खेड़की दौला थाने में भेजा गया था।

सोहना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट बंद

सोहना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। मेवात में इंटरनेट बंद है। नूंह में कर्फ्यू लगा है। गुरुग्राम के जिलाधीश एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले में कानून का पालन कराए जाने एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 लागू की है। इस विषय में सोमवार शाम जिलाधीश की ओर से निर्देश जारी किए गए।

Delhi Ordinance : दिल्ली अध्यादेश पर कांग्रेस में ही रार, INDIA गठबंधन की पहली परीक्षा

Leave a Reply