Rural Skill Development Centers : प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ करेंगे पीएम

145

नई दिल्ली। Rural Skill Development Centers : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। ये केंद्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं।

CM Dhami UAE Tour : सीएम धामी ने अबू धाबी में बन रहे हिंदू मंदिर का किया दौरा

पीएमओ ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार ग्रामीण कौशल विकास केंद्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम (Rural Skill Development Centers) आयोजित करेंगे।

100 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा

प्रत्येक केंद्र कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत सूचीबद्ध उद्योग भागीदारों और एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इन केंद्रों की स्थापना से क्षेत्र को अधिक सक्षम और कुशल जनशक्ति विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में मदद मिलेगी।

कौशल विकास मिशन पर पीएम मोदी का विशेष ध्यान

बता दें कि राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन को पीएम मोदी द्वारा विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 2015 में आधिकारिक रूप से प्रारंभ किया गया था। इस मिशन को कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों के संदर्भ में क्षेत्रों और राज्यों में आगे बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है।

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफ़ा, डीए में की 4% की बढ़ोतरी

 

Leave a Reply