School Reopen news: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली। School Reopen news:  देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आम जनजीवन परेशान है। कोरोना के चलते बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज शुरू नहीं हो पा रहीं हैं। जैसे ही देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूल खोले गए वैसे कोरोना की तीसरी लहर ने आकर सबकुछ रोक दिया। यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर सरकार ने अभी फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी खबर आ रही है कि 24 जनवरी स्कूल खोले जाएंगे। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के लिए स्कूल खोले जाएंगे। आइए जानते हैं कि अन्य राज्यों में स्कूल कोलने को लेकर क्या स्थिति है।

Uttarakhand Assembly Election 2022: भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी

महाराष्ट्र (Maharashtra school news)

महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने 15 फरवरी तक स्कूलों को ऑफलाइन क्लासेज बंद रखने का निर्देश दिया है। कोरोना केस घट रहे तो राज्य सरकार ने एक बार फिर स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि राज्य में 24 जनवरी से स्कूल खोले जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh school reopen)

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग छुट्टियां बढ़ाने का प्रस्ताव बनाने में जुट गया है। माना जा रहा है कि 26 जनवरी के बाद दो सप्ताह और शिक्षण संस्थान बंद करने की तैयारी है। एक दो दिन में फैसला हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश (UPschool reopen news)

यूपी में कोरोना के मामले बढ़ते देख सभी स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को 23 जनवरी तक बंद करने का आदेश है। समझा जा रहा है कि यह पाबंदी एक हफ्ते और बढ़ाई जा सकती है।

उत्तराखंड (Uttarakhand school reopen news)

यहां 22 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद हैं। एक दो दिन में आगे का फैसला हो जाएगा। संभावना यही जताई जा रही है कि पाबंदी अभी एक हफ्ते और बढ़ सकती है।

हरियाणा (Haryana school reopen news)

राज्य के शिक्षण संस्थान 26 जनवरी तक विद्यार्थियों के लिए बंद हैं। हालांकि रोस्टर बेसिस पर 50 प्रतिशत अध्यापकों को स्कूल बुलाया जा रहा है।

राजस्थान (Rajasthan school reopen news)

यहां 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक बंद हैं। आगे का फैसला कोरोना केस पर निर्भर करेगा।

दिल्ली (Delhi school reopen news today)

राजधानी में येलो अलर्ट के तहत स्कूल बंद चल रहे हैं। फिलहाल 10वीं, 12वीं के लिए कोई नया आदेश नहीं आया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh school reopen news)

राज्य में स्कूल बंद हैं, लेकिन ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी है। हालांकि छत्तीसगढ़ में कॉलेज खुले हैं और कक्षाएं चल रही हैं।

बिहार (Bihar school reopen news)

21 जनवरी तक बिहार के सारे स्कूल-कॉलेज बंद हैं। आज कल में सीएम बैठक कर आगे का निर्णय ले सकते हैं।

पंजाब (Punjab school reopen news)

पंजाब में सभी शिक्षण संस्थानों को 25 जनवरी तक बंद रखा गया है। ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं। कोचिंग क्लासेज भी बंद हैं।

मध्य प्रदेश (MP school reopen news)

एमपी में कोविड के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। सभी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। कोरोना की स्थिति को देखते हुए आगे निर्णय लिया जाएगा। कॉलेज में परीक्षाएं ऑफलाइन ही हो रही हैं।

विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक जैमे सावेद्रा ने कहा था कि कोरोना वायरस के जानलेवा संक्रमण का स्कूलों को खोलने या बंद करने से कोई लेना-देना नहीं है। भले ही नई लहरें आएं, स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय ही होना चाहिए। विश्व बैंक के अनुसार, विश्व बैंक के शिक्षा निदेशक ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर अब स्कूलों को बंद रखने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्कूलों को फिर से खोलने से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है।

Corona cases Updates: 24 घंटे में तीन लाख के पार हुआ संक्रमितों का आंकड़ा

Leave a Reply