UP Congress Manifesto 2022: यूपी चुनाव के लिए प्रियंका ने जारी किया उन्नति विधान

541

लखनऊ। UP Congress Manifesto 2022:  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण के चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को कांग्रेस ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी की महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय पर ‘उन्नति विधान’ नामक यह घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में किसानों और बेरोजगारों के लिए कई ऐलान किए हैं। इससे पहले पार्टी युवाओं के लिए ‘भर्ती विधान घोषणा पत्र’ और महिलाओं के लिए ‘शक्ति विधान घोषणा पत्र’ जारी कर चुकी है। इससे पहले मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) अपना घोषणा पत्र जारी कर चुके हैं।

IPL 2022: नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद के नाम का हुआ एलान

UP Congress Manifesto 2022:  जारी

उन्नति विधान जन घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमने आम लोगों के सुझाओं को इसमें शामिल किया है। अन्य पार्टियों की तरह दूसरे दलों की घोषणाओं को नहीं शामिल किया गया है। आज की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी और महंगाई की है। इसे लेकर कई घोषणाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि यदि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनी तो दस दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

25 सौ रुपये में गेहूं व धान और चार सौ रुपये में गन्ना खरीदा जाएगा

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ऐलान कहा कि किसानों से 25 सौ रुपये में गेहूं व धान और चार सौ रुपये में गन्ना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी का बिजली बिल हाफ किया जाएगा। कोरोना काल जिनका भी बिजली बिल बकाया है उसे साफ किया जाएगा। जिन्हें कोरोना महामारी की सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ी उन परिवारों को 25 हजार रुपये सहायता भी दी जाएगा। उन्होंने कहा कि 20 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इन नौकरियों महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। यदि कोई बीमारी होती है तो सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये तक इलाज मुफ्त कराया जाएगा।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने आवारा पशुओं की समस्याओं को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि पीड़ितों को प्रति एकड़ तीन हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा। किसानों के लिए गोधन न्याय योजना शुरू की जाएगी। इसमें किसानों से दो रुपये किलो गोबर खरीदा जाएगा। ऐसा छत्तीसगढ़ राज्य में हो रहा है। छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि आउटसोर्सिंग बंद होगी। सभी संविदा कर्मियों का चरणबद्ध तरीके से नियमितिकरण किया जाएगा। शिक्षामित्रों को नियमित किया जाएगा।

ये की गई घोषणाएं

10वीं और 12वीं पास बेटियों को स्मार्ट फोन, स्कूटी।
गांव के तालाबों सहित जलाशयों का मानचित्रण और पंजीकरण।
सूक्ष्म और लघु उद्योग के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत गारंटी मुक्त लोन।
आउट सोर्सिंग बंद और संविदा रोजगार को युक्ति संगत बनाया जाएगा।
स्कूलों में मिड-डे मील बनाने वाले रसोइये को मानदेय 5000 दिया जाएगा।
जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं की मृत्यु पर 50 लाख का मुआवजा।
झुग्गी वासियों को जमीन का अधिकार मिलेगा
ग्राम प्रधान का वेतन बढ़ाएंगे
चौकीदार का वेतन 5 हजार।
उर्दू शिक्षकों की। अतिपिछड़ी जातियों केलिए सबकोटा।
एससी एसटी को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा।
दिव्यांगों को 3 हजार का पेंशन।
महिला पुलिस को गृह जनपद में पोस्टिंग।
पूर्व सैनिकों के लिए एक विधानपरिषद की सीट।
प्रयागराज और वाराणसी में मां गंगा को समर्पित उत्सव।
भगवान परशुराम जयंती पर अवकाश।
निषादों को नदियों के संसाधनों पर अधिकार।

Budget Session 2022: दोनों सदनों में आम बजट 2022-23 पर चर्चा जारी

Leave a Reply