Uttarakhand Election 2022 Voting: पहले तीन घंटे 18.97 प्रतिशत मतदान

499

देहरादून: Uttarakhand Election 2022 Voting  उत्‍तराखंड विधानसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया। शाम छह बजे तक मतदान केंद्र तक पहुंचने वालों को मतदान का मौका दिया जाएगा। डाक मतपत्र मतगणना के दिन, यानी 10 मार्च सुबह आठ बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। राज्य की सभी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षा के दृष्टिगत सील कर दिया है।

PM Modi Kannauj Rally: अन्नपूर्णा मंदिर में आयोजित जनसभा को PM करेंगे संबोधित 

Uttarakhand Election 2022 Voting LIVE UPDATE

मसूरी के कई मतदाताओं का उनके बूथ से नाम 15 से 20 किमी दूर के बूथ की लिस्ट में चढ़ा हुआ है।
कई के नाम मतदाता लिस्ट से गायब हैं, जिससे मतदाताओं में रोष व्याप्त है। खुद दो बार नगर पालिका का चुनाव लड़ चुके मतदाता का नाम भी लिस्ट से गायब है।

देहरादून: सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग।

सहसपुर: सहसपुर में बूथ नंबर 203 में पोलिंग अधिकारी को हार्ट आ गया। रिजर्व कर्मचारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। एम्बुलेंस भी भेजी जा रही है।

खटीमा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मां विशना देवी व पत्नी गीता धामी के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा के आदर्श विद्यालय नगरा तराई बूथ पर मतदान किया।

पौड़ी: शहर में मतदान को लेकर सुबह से ही मतदाताओं में खासा उत्साह दिख रहा है। भाजपा प्रत्याशी राजकुमार पोरी ने नगर पालिका में बने मतदेय स्थल में मतदान किया। जबकि शहर के जिला पंचायत के पुराने सभागार में बने मतदेय स्थल में मतदान को लेकर लाइन लगी है। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे चुनाव कंट्रोल रूप से जनपद के सभी मतदेय स्थलों पर मतदान की स्थिति का जाएजा ले रहे हैं। सभी मतदेय स्थलों पर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस व अद्व सैनिक बल के जवानों को मुस्तैद कर दिया गया है। जनपद की छह विधान सभा सीटों के लिए 947 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

हरिद्वार: हरिद्वार शहर विधानसभा क्षेत्र के भगवानदास संस्कृत महाविद्यालय मतदान केंद्र के बूथ नंबर 152 कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन में आई खराबी के कारण 20 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान। खराबी को ठीक कर लिया गया है।

रुड़की: चौधरी भरत सिंह डीएवी इंटर कॉलेज में बूथ संख्या 146 पर ईवीएम मशीन खराब होने से 8 बजे पोलिंग बूथ शुरू नहीं हो पाया। अधिकारियों ने पहुंच कर ईवीएम को बदलवाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी।

कोटद्वार: कोटद्वार के सरस्वती विद्या मंदिर स्थित मतदान केंद्र में मतदाता पहुंचे। केंद्र में बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। केंद्र में ही स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मास्क का वितरण कर रही है।

बाजपुर में बूथ संख्या 107 की बदली गई ईवीएम मशीन: बाजपुर में नगरीय क्षेत्र में स्थित आदर्श कन्या इंटर कालेज में बने बूथ संख्या 107 की ईवीएम में माक पोल के दौरान कुछ तकनीकी दिक्कत सामने आई जिसके चलते रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम आरसी तिवारी ने मौके पर पहुंचकर तत्काल ईवीएम मशीन को चेंज करा दिया है। मतदान की प्रक्रिया बिना किसी विघ्न के सुचारू कर दी गई है।

उत्तराखंड की पांचवी विधानसभा के लिए राज्य के 82.66 लाख मतदाता सभी 70 सीटों के लिए मैदान में उतरे 632 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल व आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए गए कर्नल अजय कोठियाल समेत अन्य नेता शामिल हैं। भाजपा, कांग्रेस और आप के 70-70 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा के 60, सपा के 56 और उक्रांद के 46 प्रत्याशियों के अलावा 260 अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं। मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि सभी मतदाता मतदान के लिए अपना फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र लाएं।

यदि किसी के पास फोटो युक्त पहचान पत्र नहीं है तो 12 अन्य दस्तावेजों को फोटो पहचान पत्र के विकल्प के रूप में प्रयोग कर मतदान कर सकते हैं। मतदान के लिए लिए प्रदेश को 276 जोन और 1447 सेक्टर में बांटा गया है। प्रदेश के 8624 मतदान केंद्रों के 11697 मतदेय स्थलों पर वोट डाले जाएंगे।

आंकड़ों पर एक नजर

कुल मतदाता – 8266644
पुरुष मतदाता – 4330759
महिला मतदाता – 3935597
अन्य मतदाता – 288
कुल प्रत्याशी – 632
महिला प्रत्याशी – 63
मतदान में लगे कार्मिक – 79315
सुरक्षा कर्मी – 36095
पीएसी – 23 कंपनी
सीएपीएफ – 114 कंपनी
कुल ईवीएम – 16148
माडल बूथ – 156
सखी बूथ – 101
दिव्यांग बूथ – 06
क्रिटिकल केंद्र – 776
वलनरेबल केंद्र – 1050
विशेष निगरानी बूथ – 173
वेबकास्टिंग – 5905

Uniform Civil Code: CM धामी बोले, भाजपा सत्ता में आते ही लाएगी यूनिफार्म सिविल कोड

Leave a Reply