Earthquake in Delhi : दिल्ली से जम्मू तक हिली धरती; पढ़ें कितनी रही तीव्रता

86

नई दिल्ली। Earthquake in Delhi : दिल्ली-एनसीआर भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। भूकंप के चलते लोग घरों से बाहर आ गए। वहीं, झटके जम्मू में भी महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान पाया गया है। भूकंप के झटके कुछ सेकंड तक महसूस किए गए थे।

Covid Cases : भारत में थम नहीं रही है कोरोना की रफ़्तार; 514 नए मामले दर्ज

 भूकंप की तीव्रता 6.2 रही

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में इसका केंद्र था, जहां भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई है। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप 201 किमी की गहराई पर था।

भूकंप के झटके पाकिस्तान के भी कई शहरों में महसूस किए गए हैं। लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा में धरती हिली है। पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने एक्स पर पोस्ट किया, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में था।

भूकंप दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर आया। पिछले साल अक्टूबर के बाद से अफगानिस्तान दो बार 6 और उससे अधिक तीव्रता (Earthquake in Delhi) के भूकंपों से दहल चुका है।

भूकंप के बाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई लोगों ने घर का सामान हिलने तक की सूचना दी। भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई और वो घरों से बाहर आ गए।

कैसे मापा जाता है भूकंप की तिव्रता

भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है। इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है।

Swachh Survekshan 2023 : स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार सातवीं बार नंबर वन बना इंदौर

Leave a Reply