National Tribal Research Institute: का अमित शाह ने किया उद्घाटन

266

नई दिल्ली। National Tribal Research Institute:  केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में नवनिर्मित राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान (National Tribal Research Institute) का उद्घाटन किया। एनटीआरआई आदिवासी विरासत और संस्कृति के संवर्धन और संरक्षण के लिए प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान होगा और शैक्षणिक, कार्यकारी और विधायी क्षेत्रों में आदिवासी अनुसंधान मुद्दों और मामलों का प्रमुख केंद्र होगा।

Uttarakhand Bus Accident: हादसे में 26 की मौत, जबकि चार घायल

यह भवन आदिवासी मामलों में संस्थागत विकास में बड़ा योगदान देगा

अमित शाह ने इस मौके पर कहा- यह भवन आदिवासी मामलों में संस्थागत विकास में बड़ा योगदान देगा। मोदी जी के नेतृत्व में यह सरकार आठ वर्ष में आदिवासी और आदिवासी क्षेत्र के विकास में पूरा जोर दिया। प्रधानमंत्री का स्पष्ट मानना है कि बिना आदिवासी समाज को मुख्य धारा में लाए देश का विकास नहीं हो सकता है। अटल बिहारी बाजपेयी के कार्यकाल में अलग मंत्रालय बना, फिर बीच में रुकावट आई, लेकिन अब फिर से विकास पर पूरा जोर, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार और बराबरी पर लाने पर जोर है।

अमित शाह ने आगे कहा- भाषा, संस्कृति, शिल्प,जल जंगल जमीन, स्वास्थ्य, त्योहार, नृत्य, समेत अन्य मुद्दों पर अनुसंधान के लिए यह संस्थान अहम योगदान देगा।

किरण रिजिजू ने कहा – ‘पहले की सरकारों ने आदिवासी को है उपेक्षित रखा, हेय दृष्टि से देखा।’

अमित शाह ने कहा, ‘आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है। पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान आखिरकार अस्तित्व में आ रहा है। हम सोच सकते हैं कि यह सिर्फ एक और संस्थान है, लेकिन राष्ट्र निर्माण में ऐसे संस्थानों की भूमिका होती है।’

संस्थान प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ-साथ शैक्षणिक निकायों और संसाधन केंद्रों के साथ सहयोग और नेटवर्क करेगा।

यह जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई), उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई), और एनएफएस के शोध विद्वानों की परियोजनाओं की निगरानी करेगा और अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए मानदंड स्थापित करेगा।

इसकी अन्य गतिविधियां जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ राज्य कल्याण विभागों, डिजाइन अध्ययनों और कार्यक्रमों को नीतिगत इनपुट प्रदान करना होगा जो जनजातीय जीवन शैली के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं में सुधार या समर्थन करते हैं, पीएमएएजीवाई के डेटाबेस का निर्माण और रखरखाव करते हैं, सेटिंग में दिशानिर्देश प्रदान करते हैं। और जनजातीय संग्रहालयों का संचालन और एक छतरी के नीचे भारत की समृद्ध जनजातीय सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना।

जनजातीय मामलों के मंत्री, अर्जुन मुंडा, कानून और न्याय मंत्री, किरेन रिजिजू सहित अन्य कैबिनेट और राज्य मंत्री; जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरुता; जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू; अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला और ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जनजातीय मामलों के मंत्रालय की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की गई।

आदिवासी कारीगरों और जनजातीय नृत्य मंडलों ने प्रदर्शन किया

देश भर में 100 से अधिक आदिवासी कारीगरों और जनजातीय नृत्य मंडलों ने अपने स्वदेशी उत्पादों और प्रदर्शनों का प्रदर्शन किया। जनजातीय अनुसंधान संस्थान (TRI) राज्य स्तर पर जनजातीय मामलों के मंत्रालय का अनुसंधान निकाय है।

यह परिकल्पना की गई है कि टीआरआई को जनजातीय विकास के लिए एक थिंक टैंक के रूप में ज्ञान और अनुसंधान के निकाय के रूप में अपनी मूल जिम्मेदारियों पर ध्यान देना चाहिए, जनजातीय सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण, साक्ष्य-आधारित योजना और उपयुक्त कानूनों के लिए राज्यों को इनपुट प्रदान करना, क्षमता निर्माण आदिवासियों और जनजातीय मामलों से जुड़े व्यक्तियों और संस्थानों, सूचना के प्रसार और जागरूकता पैदा करने के लिए।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा समर्थित 26 जनजातीय अनुसंधान संस्थान (टीआरआई) हैं।

Iconic Week Celebrations: का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Leave a Reply