Vice president election: के लिए कल से शुरू हो रही नामांकन प्रक्रिया

252

नई दिल्ली। Vice president election:  देश में राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही अब उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी हलचल तेज हो गई है। छह अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होकर 19 जुलाई तक चलेगी। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है।

PM in Andhra Pradesh: PM ने स्वतंत्रता सेनानी की बेटी के पैर छू कर लिया आशीर्वाद

चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब चुनाव आयोग (EC) एक अधिसूचना जारी करता है, जिसमें मतदाताओं से अगले उपाध्यक्ष का चुनाव करने का आह्वान किया जाता है। चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की स्पष्ट बढ़त है, जिसमें नामांकित लोगों सहित लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट देने के पात्र हैं। चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है।

बता दें कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। उपराष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के कुल 788 सदस्य होते हैं। सभी मतदाता संसद के सदस्य हैं, इसलिए प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य एक समान होगा।

एक उम्मीदवार के नामांकन पत्र में प्रस्तावक के रूप में कम से कम 20 निर्वाचक और समर्थक के रूप में कम से कम 20 अन्य निर्वाचकों द्वारा सदस्यता ली जानी चाहिए। एक निर्वाचक या तो प्रस्तावक या समर्थक के रूप में उम्मीदवार के केवल एक नामांकन पत्र की सदस्यता ले सकता है।

चुनाव के लिए जमानत राशि 15,000 रुपये

एक उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। चुनाव के लिए जमानत राशि 15,000 रुपये है। राष्ट्रपति चुनावों के विपरीत, जहां निर्वाचित विधायकों के रूप में कई स्थानों पर मतदान होता है न कि मनोनीत सदस्य भी, उप-राष्ट्रपति चुनाव (Vice president election) में निर्वाचक मंडल का हिस्सा होते हैं और मतदान संसद भवन में होता है।

Omicron New Variant BA.2.75: भारत के लिए कितना खतरनाक है नया वैरिएंट

Leave a Reply