Parliament Monsoon Session: संसद में GST वृद्धि के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा

277

नई दिल्ली। Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र का आज आठवां दिन है। आज भी लोकसभा व राज्यसभा में विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है। इस बीच, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा के सदस्य संजय सिंह को सदन में हंगामा करने पर मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की कार्यवाही से पूरे सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा के उपसभापति ने उनके निलंबन की जानकारी दी। साथ ही राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। वहीं, विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

Covid vaccination camp: का मुख्यमंत्री धामी ने किया निरीक्षण

हालांकि, इस दौरान निलंबित किए गए 23 सांसदों के समर्थन में विपक्षी सांसदों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने किया विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर कामकाज को स्थगित करने का नोटिस दिया है।

इन सांसदों ने दिया नोटिस

गुजरात में जहरीली शराब से हुई मौतों को लेकर आप सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत कामकाज ठप करने का नोटिस है।

कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

गुजरात में जहरीली शराब से हुई मौतों को लेकर कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने राज्यसभा में कामकाज ठप करने का नोटिस दिया है।

लोकसभा व राज्यसभा में आज भी हंगामा

हालांकि, इस दौरान राज्यसभा में हंगामा करने पर TMC समेत कई विपक्षी दलों के सांसदों पर कार्रवाई की गई। 19 सांसदों को संसद की एक सप्ताह की कार्यवाही से निलंबित कर दिया है। जिस पर आज संसद में हंगामा देखने को मिला। वहीं, सरकार लगातारा विपक्ष से सदन की कार्यवाही को चलने देने की अपील कर रहा है। इसके बावजूद संसद के मानसून सत्र में हंगामा जारी है।

सोमवार को कांग्रेस के चार सांसदों पर हुई थी कार्रवाई

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कांग्रेस के चार सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। सोमवार को सदन की कार्यवाही के दौरान चारों सदस्य नारेबाजी और सदन के भीतर तख्तियां लहरा रहे थे। जिसके बाद चारों सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ने विपक्षी सांसदों से सदन में नारेबाजी और तख्तियां नहीं लाने की अपील की थी।

18 जुलाई से शुरू हुआ मानसून सत्र

संसद का मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) 18 जुलाई को शुरू हुआ था। लेकिन आठ दिन के बाद भी संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष से अपील करते हुए कहा है कि संसद में महंगाई के मुद्दे पर जल्द ही चर्चा होगी। उनके मुताबिक, वित्त मंत्री सीतारमण जो Covid-19 से पीड़ित थी, वह एक या दो दिन में वापस आएंगी, फिर सरकार महंगाई के मुद्दे को लेकर सदन में चर्चा करेगी।

Money Laundering: ED को PMLA के तहत गिरफ्तारी का अधिकार

Leave a Reply