Raising Day of CRPF: गृहमंत्री शाह बोले, अनुच्छेद 370 हटने के बाद हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि

296

जम्मू: Raising Day of CRPF प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सुरक्षा हालात लगातार बेहतर हो रहे हैं। अगले कुछ सालों में ऐसा होगा कि हमें सीआरपीएफ या फिर अन्य किसी सुरक्षाबल को देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए शहरों में तैनात नहीं करना पड़ेगा। कश्मीर में बेहतर होते हालात इसका स्पष्ट उदाहरण है। वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति में सुधार हुआ है। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि हमारे सुरक्षाबलों ने राज्य में आतंकवाद को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया है।

Hindustan Petroleum Corporation Ltd: ने रूस से खरीदा 20 लाख बैरल कच्चा तेल

सीआरपीएफ के 83वें स्थापना दिवस पर शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में आयोजित

यह बात गृहमंत्री अमित शाह ने आज शनिवार को सीआरपीएफ के 83वें स्थापना दिवस (Raising Day of CRPF) पर शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। सीआरपीएफ के जवानों की परेड की सलामी लेने व बलिदानियों के परिजनों व जांजाब जवानों को पुलिस सम्मान पदक से सम्मानित करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने डीजी सीआरपीएफ से कहा कि सीआरपीएफ जवानों को आने वाले चुनौतियों का सामना करने के लिए आधुनिक हथियारों सहित अन्य तकनीकों में सक्षम बनाने के लिए जल्द से जल्द एक रोडमैप तैयार करें। सीआरपीएफ के जवान हर क्षेत्र में बेहतर होने चाहिए।

गृहमंत्री ने सीआरपीएफ जवानों की सराहना करते हुए कहा कि चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है और निष्पक्ष चुनाव एक लोकतांत्रिक देश की आत्मा है। जब भी भारत में लोकसभा या विधानसभा चुनाव होते हैं, सीआरपीएफ देश भर में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अमित शाह ने कहा कि सीआरपीएफ पूर्वोत्तर, जम्मू-कश्मीर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने में एक अनिवार्य भूमिका निभा रहा है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में इन क्षेत्रों में सीआरपीएफ की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमें भविष्य की चुनौतियों के लिए अभी से तैयार रहने की जरूरत है।

जम्मू-कश्मीर में सात नए मेडिकल कॉलेज और दो एम्स जल्द ही चालू

जम्मू-कश्मीर सरकार प्रदेश में 33000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश सुनिश्चित करने में कामयाब रही है। आज जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र फल-फूल रहा है क्योंकि हमारे हर गांव में सरपंच और पंच हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों का तेज से विकास किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के उत्थान के लिए सभी आधुनिक साधन हैं। हर क्षेत्र में रिकॉर्ड उपलब्धियां हासिल की जा रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सात नए मेडिकल कॉलेज और दो एम्स जल्द ही चालू हो जाएंगे, जबकि लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं।

सीआरपीएफ की प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि चाहे वह जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था बनाए रखना हो, आतंकवाद से लड़ना हो या नक्सलियों का सफाया करना हो, बल ने देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बल होने का अपना टैग बनाए रखा है। हम इस बल की वीरता और साहस को कभी नहीं भूलेंगे। सीआरपीएफ के 2340 जवानों द्वारा ड्यूटी के दौरान किए गए महान बलिदानों को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। बलिदानियों के परिवार कभी अपने आपको अकेला न समझें। पूरा देश उनके साथ है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित प्रेम नाथ डोगरा-एक प्रधान, एक विधान, एक निशान का सपना और सपना साकार हुआ है। आज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आत्मा को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि है कि पूरे भारत में एक झंडा, एक संविधान और एक नेता है। आपको बता दें कि अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम जम्मू पहुंचे थे।

CM Bhagwant Mann Announcement: भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन होगी शुरू

Leave a Reply