Sawan Kanwar Yatra 2022: गंगा पूजन के साथ कांवड़ यात्रा आज से

272

हरिद्वार: Sawan Kanwar Yatra 2022 हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन के साथ गुरुवार से कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो गई है। कांवड़ मेला 26 जुलाई तक चलेगा। सुबह दस बजे संत-महात्माओं के साथ जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत गंगा पूजन करेंगे। दो साल बाद हो रही कांवड़ यात्रा में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्रियों के आने का अनुमान है। प्रशासन ने कांवड़ की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हरिद्वार से नीलकंठ तक करीब दस हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पैदल कांवड़ यात्री और डाक कांवड़ के लिए प्रशासन ने अलग-अलग रूट तैयार किया है।

Advaita Ashram Mayawati पहुंचे CM धामी, म्यूजियम का किया निरीक्षण

हरकी पैड़ी से गंगाजल लेकर बढ़ने लगे अपने गंतव्य की ओर

श्रावण माह के शुभारंभ के साथ ही कांवड़ मेला यात्रा (Sawan Kanwar Yatra 2022) का आरंभ भी हो गया। जय मां गंगे और बम बम भोले के जयकारों के बीच भोले के भक्त कावड़ यात्री हरकी पैड़ी हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने-अपने गंतव्य की ओर बढ़ने लगे हैं। कांवड़ मेला यात्रा का प्रतीकात्मक विधिवत आरंभ जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन कर करेंगे।

कांवड़ यात्रियों में भी खासा उत्साह

कोरोनाकाल के बाद यह पहला मौका है जब कांवड़ मेले का आयोजन बिना किसी प्रशासनिक प्रतिबंध के साथ हो रहा है। यात्रा को लेकर कांवड़ यात्रियों में भी खासा उत्साह है। कांवड़ यात्रा में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब से बड़ी संख्या में शिवभक्त हरिद्वार पहुंचते हैं। शिवभक्त महाशिवरात्रि पर शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक करने को गंगा जल लेने हरिद्वार आते हैं।

12 सुपर जोन, 32 जोन व 129 सेक्टरों में बंटा मेला क्षेत्र

हरिद्वार : श्रावण मास कांवड़ मेला गुरुवार से विधिवत शुरू हो गया है। संपूर्ण मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 32 जोन व 129 सेक्टर में बांटा गया है। हरकी पैड़ी सहित चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेला क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी दस्ते की दो टीम हर समय मुस्तैद रहेंगी। प्रदेश के एडीजी ला एंड आर्डर वी मुरुगेशन सहित जिला पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने बुधवार दोपहर पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए मेला ड्यूटी पर रवाना किया।

बहुत अधिक संख्या में कांवड़ यात्रियों का होगा आवागमन

रोशनाबाद स्थित पुलिस लाइन सभागार में ब्रीफिंग के दौरान एडीजी ला एंड आर्डर वी मुरुगेशन ने कहा कि कोविड महामारी के कारण दो वर्षा से कांवड़ मेला न होने के कारण इस बार बहुत अधिक संख्या में कांवड़ यात्रियों का आवागमन होगा। ड्यूटी में पुलिस व प्रशासन के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आपसी समन्वय बनाते हुए पर्व को सकुशल संपन्न कराना है। डीआइजी गढ़वाल करण सिंह नग्नयाल ने कहा कि कांवड़ यात्री धार्मिक भावनाओं से ओत-प्रोत होते हैं, उनकी भावनाओं का सम्मान करना है। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि कांवड़ यात्रियों से विनम्रतापूर्वक व्यवहार करना है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मेला ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारी पूरी निष्ठा से अपनी ड्यूटी निभाएंगे। कोई भी अप्रिय घटना होने पर तुरंत अधिकारियों को सूचना देंगे। ब्रीफिंग में पुलिस, पीएसी, पैरामिलिट्री फोर्स व होमगार्ड, पीआरडी जवान सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद रहे।

पानी से लेकर आकाश तक से निगरानी

कांवड़ यात्रा (Sawan Kanwar Yatra 2022) में व्यवस्था बनाने के लिए सुपर जोन में अपर पुलिस अधीक्षक, जोन में पुलिस उपाधीक्षक-निरीक्षक एवं सेक्टर में एसएसआइ और एसआइ स्तर के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। जोनल पुलिस अधिकारियों के साथ निरीक्षक स्तर के सहायक जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। कांवड़ मेला क्षेत्र में डाग स्क्वायड की पांच टीम नियुक्त की गई है। मेला क्षेत्र में सतर्क निगरानी रखने के लिए एसडीआरएफ से दो ड्रोन मिले हैं। कांवड़ मेला के दौरान अपने स्वजन से बिछुड़ने वाले श्रद्धालुओं की सहायता के लिए नगर नियंत्रण कक्ष व हरकी पैड़ी गंगा सभा सूचना प्रसारण केंद्र में खोया-पाया सेल का गठन किया गया है।

पैदल कांवड़ यात्रियों को नहर पटरी से चलाने की योजना के क्रियान्वयन व विवाद की स्थिति से निपटने के लिए 49 पुलिसकर्मियों को कांवड़ यात्रियों की वेशभूषा में नियुक्त किया है। मेले के दौरान चोर, उठाईगिरों, जहरखुरानों, भिखारियों, जेबकतरों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एक जेबकतरा स्क्वायड भी बनाया गया है। वहीं कांवड़ मेले के दौरान भीड़ को देखने के लिए 49 नए वाचटावर बनाए गए हैं। मेला क्षेत्र में 734 विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

भीड़ में रीवर राफ्ट एंबुलेंस बनेंगी मददगार

हरिद्वार: मेला अवधि में नगर क्षेत्र में अधिक भीड़ को देखते हुए बीमार-घायल व्यक्तियों को ले जाने के लिए दो राफ्ट को रिवर एंबुलेंस बनाया गया है। जो हरकी पैड़ी से ललताराव पुल तक चलेगी। यात्रियों के डूबने की घटनाओं को देखते हुए जल पुलिस की पांच टीमें, जिसमें 19 जल पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इसके साथ ही एक कंपनी फ्लड दल को भी सात स्थानों पर तैनात किया गया है। वहीं, भीड़ नियंत्रण के लिए घुड़सवार पुलिस की पांच टीम तैनात रहेंगी।

20 से 27 जुलाई तक भारी वाहनों की नो एंट्री

हरिद्वार: 14 जुलाई से 20 जुलाई तक भारी वाहनों का जिले में आवागमन सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही 20 जुलाई से 27 जुलाई तक सभी प्रकार के भारी वाहनों का जनपद में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। कांवड़ मेले के दौरान जनपद में नौ डीजे प्वाइंटस व 13 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।

यह पुलिसबल रहेंगे तैनात

अपर पुलिस अधीक्षक-14
पुलिस उपाधीक्षक-32
निरीक्षक, थानाध्यक्ष, एसएसआइ 56
एसआइ-152
महिला एसआइ-35
हेड कांस्टेबल-121
सिपाही-1002
महिला सिपाही-189
यातायात निरीक्षक-4
यातायात उप निरीक्षक-8
हेड कांस्टेबल यातायात-15
कांस्टेबल यातायात- 97
पीएसी, आइआरबी, फ्लड दल-12 कंपनी, एक प्लाटून, एक सेक्शन
केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल-छह कंपनी
दो कंपनी एसएसबी, दो कंपनी आइटीबीपी, दो कंपनी आरएएफ
हेड कांस्टेबल प्रशिक्षु रैंकर भर्ती-351

Pak journalist Issue: पाकिस्तानी पत्रकार के दावे पर गरमाई सियासत

Leave a Reply