Heavy Rain in HP : भारी बारिश से हिमाचल का हाल बेहाल, 20 से ज्यादा लोगों की मौत

178

Heavy Rain in HP : हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन जैसी स्थिति बन गई है। राज्य में ब्यास नदी उफान पर है। शिमला के समरहिल इलाके के शिव मंदिर में बड़ा  हादसा हुआ, जिसमें 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

Independence Day : झंडारोहण पर PM Modi के साथ रहेंगी ये दो महिलाएं

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ (Heavy Rain in HP) के कारण 20 से अधिक लोगों की मौत होने की जानकारी है। पिछले 3 दिनों से प्राकृतिक आपदा से गिरे मंडी जिला में 13 लोगों की मौत हुई। इसके बाद सोलन जिला में सात लोगों की मौत होने की सूचना है। प्रदेश में तबाही की स्थिति लगातार बनी हुई है।

वहीं, शिमला के समरहिल इलाके के शिव मंदिर में बड़ा हादसा हुआ, जिसमें 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, मंदिर पर पहाड़ टूटकर गिर पड़ा, जिसके बाद मलबे में करीब 30 लोग दब गए।

हिमाचल प्रदेश (Heavy Rain in HP) के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने भी घटना स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मंदिर के अंदर अभी भी 20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्होंने आगे कहा,” ध्वजारोहण किया जाएगा, स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में ‘एट-होम’ कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।”

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों तक मानसून इसी प्रकार सक्रिय रहेगा। राज्य के अधिकांश भागों में भारी वर्षा का क्रम जारी रहने से नदियां, नाले व खड्डे उफान पर रहेंगे। चंडीगढ़-शिमला फोरलेन चक्की मोड पर वाहनों के लिए बाधित है।

बादल फटने से घरों में घुसा मलवा

धर्मपुर की तनयाहड पंचायत के नल्याणा में मकान में मलवाल प्रवेश कर जाने की वजह से तीन लोगों के दबने की सूचना है। वहीं, नाहन के कंडईवाला में रविवार देर शाम को बादल फटने से 50 घरों में मलबा भर गया है।

धुंध के आगोश में कई क्षेत्र

चुराह, सलूनी सहित जिला का पहाड़ी क्षेत्र पूरी तरह से धुंध के आगोश में है। उधर जिला प्रशासन ने खराब मौसम में लोगों से घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। साथ ही वाहन चालकों को भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाहन ले जाने की बात कही है।

मंदिर के सारी हॉल के निचली मंजिल से लोगों की आवाज आई

भूस्खलन की चपेट में आए शिव मंदिर से अब कुछ लोगों के जिंदा निकलने की उम्मीद हैl मंदिर के सारी हॉल के निचली मंजिल से लोगों की आवाज आई l इस मामले में उनसे संपर्क करने और उन तक पहुंचने के लिए एसडीआरएफ ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है l

जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम से की बात

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बातचीत की। उन्होंने राज्य में भारी बारिश की वजह से हुई तबाही के सिलसिल में बातचीत की। उन्होंने राज्य में बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान की जानकारी ली है। इसके अलावा, भाजपा अध्यक्ष ने हिमाचल प्रदेश को हर तरह से पूरा सहयोग देने का वादा किया।

मंदिर के अंदर फंसने की वजह से नौ लोगों की मौत

शिमला के समर हिल में शिव मंदिर ढहने से अभी तक नौ लोगों की मौत (Heavy Rain in HP) हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक, अभी तक मंदिर के अंदर से नौ शव बाहर निकाले जा चुके हैं। वहीं. 25 से लेकर 30 लोग अभी भी मंदिर के अंदर फंसे हो सकते हैं।

नदी-नालों के निकट न जाएं लोग: सीएम सुक्खू

हिमाचल में बाढ़ और भूस्खलन के मद्देनजर सीएम सुक्खू ने राज्य की जनता से अपील की है कि लोग बेवजह घर से बाहर न निकलें। वहीं, उन्होंने हिमाचल की जनता से अपील की है कि लोग नदी-नालों के निकट न जाएं। इसके अलावा लोग फिसल वाले इलाकों से दूर रहें।

बादल फटने की वजह से मलबे में बह गई बस

हिमाचल के मंडी में एचआरटीसी मंडी डिपो की बस (HP 65A 0139) बादल फटने के बाद मलबे के साथ बह गई l बस शिवा बदार के थटटा में खड़ी थी। गनीमत है कि ड्राइवर और कंडक्टर सुरक्षित हैं l

शिमला में भूस्खलन के बाद ढह गया मंदिर

शिमला के एसपी ने जानकारी दी कि भूस्खलन की वजह से एक मंदिर ढह गया, जिससे आसपास की इमारतों को खतरा पैदा हो गया। भूस्खलन की वजह से कई लोग फंसे हुए हैं।

Robert Vadra : प्रियंका गांधी को संसद भेजेगी कांग्रेस?

 

Leave a Reply