गाड़ी के ब्रेक हुए फेल, ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

1250

भीमताल- हल्द्वानी मोटर मार्ग स्टेट हाईवे पर चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया। यह बस भीमताल से 17 पर्यटकों को लेकर दिल्ली जा रही थी। चालक को जब गाड़ी के ब्रेक फेल का आभास हुआ तो उसने धैर्य का परिचय देकर बस को पहाड़ की ओर बनी सुरक्षा दीवार से टकरा दी। बस टकराते ही सड़क पर पलट गई। इस घटना में सात लोंगों को मामूली चोटें आई, जो बाद में अपने घरों को लौट गए। शुक्रवार को भीमताल से दिल्ली लौटते समय बस संख्या यूपी-022-एटी-0887 का क्वैराली के पास ब्रेक फेल हो गया।

इसका आभास होते ही चालक तिलक नगर दिल्ली निवासी जसवीर सिंह ने सूझबूझ से काम लिया और बस को विपरीत दिशा में सड़क के किनारे बनी सुरक्षा दीवार से टकरा दिया। बस दीवार से टकराने के बाद बीच सड़क में पलट गई। बस में अहमदाबाद उड़ावू, महाराष्ट्र निवासी और दिल्ली के 17 लोग सवार थे। घटना में नवीन, अशोक, लेखा, रेखा, चंदा, लक्ष्मी, दीप्ती आदि को मामूली चोटें आईं, जिनको प्राथमिक उपचार के लिए हल्द्वानी भेजा गया। चालक जसवीर सिंह ने बताया कि पर्यटकों को लेकर वह 24 अप्रैल को भीमताल आया था और वह वापस लौट रहा था।

दोनों तरफ वाहनों की लगी लंबी कतार

रास्ते में ब्रेक लगाने पर जब ब्रेक नहीं लगे तब वाहन को दीवार पर मारने के अलावा कोई अन्य चारा नहीं था। इधर घटना के बाद दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। पुलिस क्षेत्राधिकारी एनबी नब्याल समेत कोतवाल डी आर्या दलबल के साथ घटना स्थल पहुंचे। उन्होंने जाम खुलवाया। इसके बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। इनसेट 50 मीटर दूरी पर था यूटर्न जिस स्थान पर वाहन बीच सड़क पर पलटा उससे मात्र पचास मीटर के बाद यूटर्न है। यूटर्न होने के कारण सड़क के ठीक नीचे की तरफ गहरी खाई है। यदि यहां ब्रेक फेल होता तो कुछ भी हो सकता था। लेकिन देवयोग से सब बच गए। इधर पर्यटकों के लिए पुलिस और होटल प्रबंधन (जिसमें पर्यटक रूके थे) के द्वारा दूसरे बस की व्यवस्था की।

Leave a Reply